चमड़े के थैले से लेकर देश की तस्वीर बदलने तक, जानिए Budget का रोमांचक इतिहास

Budget historyः फरवरी महीने की पहली तारीख को भारत में केंद्र सरकार आम बजट पेश करती है. बजट से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हर एक शख्स का नफा नुकसान जुड़ा होता है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Jan 31, 2023, 10:19 PM IST
  • जानिए बजट से जुड़ी हर जानकारी
  • शायद ही जानते होंगे आप ये इतिहास
चमड़े के थैले से लेकर देश की तस्वीर बदलने तक, जानिए Budget का रोमांचक इतिहास

नई दिल्लीः फरवरी महीने की पहली तारीख को भारत में केंद्र सरकार आम बजट पेश करती है. बजट से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हर एक शख्स का नफा नुकसान जुड़ा होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आखिर बजट की कहानी क्या है? कैसे ये पहली बार सामने आया, ये शब्द कहां से आया और इसकी जरूरत ही क्यों है? दरअसल, इतिहास के पन्नों को खंगालेंगे तो बजट से जुड़ी हुई ऐसी तमाम जानकारियां आपको मिलेंगी. यही जानकारी आज हम आपको इस लेख में भी देंगे.

पहले आसान शब्दों में जान लीजिए बजट है क्या
बजट जब पेश होता है तो लोगों को कई बार इसकी टेक्नीकेलिटी समझने में दिक्कत होती है. लेकिन अगर आसान शब्दों में इसे समझें तो इसका मतलब है कि सरकार की एक साल की कमाई और उसके खर्च का ब्यौरा बजट होता है. उदाहरण के तौर पर समझें तो मान लीजिए आपकी एक महीने की कमाई 50 हजार रुपये है तो आप इन पैसों को पूरे महीने किस चीज में कितना खर्च करेंगे. इसका लेखा जोखा ही बजट है. 

इसी तरह सरकार भी बताती है कि वो सालभर की कमाई को किस क्षेत्र में कितना खर्च करेगी. रक्षा क्षेत्र में खेल क्षेत्र में मनोरंजन में यही लेखा जोखा वित्त मंत्री रखती हैं.

अब समझिए इस शब्द का इतिहास
अंग्रेजी शब्द Budget लैटिन शब्द "bulga" से लिया गया है जिसका अर्थ है चमड़े का थैला या थैला जिसका उपयोग भोजन की आपूर्ति करने के लिए किया जाता है. बाद में, बजट का विस्तार केवल कंटेनर तक ही नहीं बल्कि उसमें निहित वस्तु के लिए भी किया गया. बजट की शुरुआत इंग्लैंड में हुई. 1760 की शुरुआत में, राजकोष के चांसलर ने प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत में संसद में राष्ट्रीय बजट पेश किया. इसका उद्देश्य बोझिल कर लगाने की राजा की शक्ति की जांच करना और सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा धन के खर्च को नियंत्रित करना था. 1837 में सुधार अधिनियम द्वारा बजट को प्रभावी बनाया गया.

सरकारी बजट की पैरवी करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति 27वें अमेरिकी राष्ट्रपति विलियम हॉवर्ड टैफ्ट थे. जुलाई 1911 में, बजट प्रपत्र तैयार किए गए और राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किए गए.

भारतीय बजट का इतिहास भी जान लीजिए
ब्रिटिश काल में पहली बार भारत में 7 अप्रैल 1860 को बजट पेश किया गया था. इस बजट को ब्रिटिश सरकार में वित्त मंत्री जेम्स विल्सन के द्वारा पेश किया गया था.

ये भी पढ़ेंः अजिंक्य रहाणे का बड़ा खुलासा, ODI वर्ल्ड कप के समय भारत नहीं इस टीम के लिए खेलेंगे मैच 

स्वतंत्र भारत का पहला आम बजट
स्वतंत्र भारत का पहला केंद्रीय बजट कब पेश किया गया यह सवाल लगभग सभी के मन में रहता है. तो जान लें कि भारत के पहले वित्त मंत्री आर के षण्मुखम चेट्टी ने 26 नवंबर 1947 को पेश किया था. बता दें कि चेट्टी का जन्म 1892 में हुआ था. वे एक वकील, राजनेता, और अर्थशास्त्री थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़