Himachal Pradesh: कौन बन सकता है हिमाचल का अगला CM, जानें किन तीन नामों की चर्चा?

Himachal Pradesh New Cm: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने इस्तीफे की पेशकश है. अब विक्रमादित्य सिंह, प्रतिभा सिंह और मुकेश अग्निहोत्री का नाम सीएम पद के लिए सामने आ रहा है. शाम तक नए नेता का चयन संभव है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2024, 01:09 PM IST
  • विक्रमादित्य का नाम CM रेस में आगे
  • डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री भी रेस में
Himachal Pradesh: कौन बन सकता है हिमाचल का अगला CM, जानें किन तीन नामों की चर्चा?

नई दिल्ली: Himachal Pradesh New Cm: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने इस्तीफे की पेशकश है. दावा है कि शाम तक पार्टी नए नेता के नाम पर मुहर लगा सकती है. इसके लिए पर्यवेक्षक भी भेज दिए गए हैं. हालांकि, जो 6 विधायक पंचकुला गए थे, वे वापस शिमला लौट आए हैं. उनका कहना है कि हम भाजपा को समर्थन देंगे. दूसरी ओर, PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. 

राज्यसभा चुनाव से संकट में आई सरकार
दरअसल, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार राज्यसभा चुनाव में हुई वोटिंग के बाद खतरे में आ गई. कांग्रेस के कुछ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जिसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव हार गए और भाजपा के राज्यसभा प्रत्याशी हर्ष महाजन ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद पार्टी में हलचल मच गई. कुछ विधायक संपर्क से बाहर हो गए.

CM पद के तीन दावेदार
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के तीन दावेदार हैं. पहले नंबर पर विक्रमादित्य सिंह का नाम है. इसके बाद डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री का नाम है. फिर PCC चीफ प्रतिभा सिंह का नाम भी चर्चा में है. 

विक्रमादित्य सिंह: PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वे पूर्व CM वीरभद्र सिंह के बेटे हैं. साल 2017 में विक्रमादित्य पहली बार विधायक बने. इसके बाद 2022 में दूसरी बार विधायक बने. विक्रमादित्य हिमाचल यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे थे. 

मुकेश अग्निहोत्री: हिमाचल की कांग्रेस सरकार में मुकेश अग्निहोत्री डिप्टी CM हैं. मुकेश अग्निहोत्री लगातार 5 बार चुनाव जीत चुके हैं. 2012 से 2017 तक वीरभद्र सिंह की सरकार में उद्योग मंत्री भी रहे. 

प्रतिभा सिंह: हिमाचल प्रदेश में PCC की चीफ प्रतिभा सिंह पूर्व CM वीरभद्र की पत्नी और विधायक विक्रमादित्य की मां हैं. प्रतिभा सिंह 1998 से राजनीति में सक्रिय हैं. साल 2013 में लोकसभा के उपचुनाव में प्रतिभा सिंह ने जयराम ठाकुर को चुनाव हराया था. वे फिलहाल मंडी लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. 

ये भी पढ़ें- Vikramaditya singh: कौन हैं विक्रमादित्य सिंह, जिन्होंने हिमाचल में रोते हुए दिया मंत्री पद से इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़