राजनीति छोड़ने का सवाल, बनाने जा रहा हूं नई पार्टी, पूर्व CM चंपई सोरेन ने भरा दम

चंपाई सोरेन ने झारखंड में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ा दी है. उन्होंने नई राजनीतिक पार्टी बनाने के विकल्प की बात कर अन्य राजनीतिक पार्टियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2024, 08:31 PM IST
  • चंपाई सोरेन ने बढ़ाई सरगर्मी.
  • कहा-नई पार्टी के विकल्प हैं खुले.
राजनीति छोड़ने का सवाल, बनाने जा रहा हूं नई पार्टी, पूर्व CM चंपई सोरेन ने भरा दम

रांची. भारतीय जनता पार्टी के साथ जाने की अटकलों के बीच  झारखंड के पूर्व CM चंपई सोरेन ने कहा कि वह राजनीति नहीं छोड़ेंगे और नई राजनीतिक पार्टी बनाने का विकल्प हमेशा खुला है. सोरेन ने कहा कि वह सत्ताधारी JMM नेताओं के हाथों अपमान का सामना करने के बाद अपनी योजनाओं पर अडिग हैं.

'मेरा पूरा जीवन JMM को समर्पित'
इसी के साथ चंपाई सोरेन ने दावा किया है कि उन्होंने अपना पूरा जीवन JMM को समर्पित कर दिया है. उन्होंने कहा कि मंगलवार आधी रात के बाद सरायकेला-खरसावां जिले में अपने पैतृक गांव झिलिंगोरा पहुंचने के तुरंत बाद कहा-यह मेरे जीवन का नया अध्याय है. मैं राजनीति नहीं छोड़ूंगा, क्योंकि मुझे अपने समर्थकों से बहुत प्यार और समर्थन मिला है. अध्याय (राजनीति छोड़ने का) समाप्त हो गया है, मैं एक नया संगठन बना सकता हूं.

'JMM से किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया'
चंपई सोरेन ने कहा कि JMM से किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया है. यह झारखंड की धरती है...मैंने छात्र जीवन से ही संघर्ष किया है. मैंने पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन के नेतृत्व में अलग झारखंड राज्य के लिए आंदोलन में हिस्सा लिया था. अगर उन्हें अगली यात्रा के दौरान कोई समान विचारधारा वाला संगठन या मित्र मिल गया तो वह किसी भी संगठन से हाथ मिला सकते हैं. मैं पार्टी को मजबूत करूंगा, नई पार्टी बनाऊंगा और अगर रास्ते में कोई अच्छा दोस्त मिल गया तो दोस्त के साथ आगे बढ़ूंगा... 

1990 के दशक में पृथक राज्य बनाने की लड़ाई में सोरेन के योगदान के लिए उन्हें 'झारखंड का टाइगर' उपनाम दिया गया था. झारखंड को 2000 में बिहार के दक्षिणी भाग से अलग करके बनाया गया था. 

ये भी पढ़ें- भारत बंद के बाद दिल्ली-NCR में शुरू हो जाएगी ऑटो-टैक्सी की हड़ताल, जानें- किसने किया आह्वान और क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़