इस कंपनी ने मेक इन इंडिया से हाथ मिलाया तो भारत बनेगा रक्षा क्षेत्र की महाशक्ति

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप दौरे से पहले लॉकहीड मार्टिन के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा, कंपनी भारत को तेजस लड़ाकू विमान को आगे विकसित करने और साथ ही अगली पीढ़ी का विमान बनाने वाले 5 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में मदद करने के लिए तैयार है. 

इस कंपनी ने मेक इन इंडिया से हाथ मिलाया तो भारत बनेगा रक्षा क्षेत्र की महाशक्ति

नई दिल्लीः अगर सबकुछ योजनानुसार और ठीक होता है तो भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के तेज में और निखार आएगा. दरअसल युद्धक विमान निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारतीय ‘मेक इन इंडिया’ अभियान से जुड़ने की इच्छा जताई है. उन्होंने मदद की यह पेशकश अपने मल्टी-बिलियन डॉलर कार्यक्रम के तहत की है.

लॉकहीड एकतरफ भारत को अगली पीढ़ी का एडवांस मल्टी रोल कांबेट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) तैयार करने में मदद देगी, वहीं स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को भी और ज्यादा घातक बनाने का तरीका सुझाएगी

एफ-35 जैसे घातक लड़ाकू विमान की निर्माता कंपनी है लॉकहीड मार्टिन
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर आने वाले हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा समझौतों पर सहमति बनने की संभावना है. ऐसे में अमेरिकी कंपनी की ओर से यह प्रस्ताव दिया जाना सोने पर सुहागा जैसा है. इस दौरे से पहले लॉकहीड मार्टिन के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा, कंपनी भारत को तेजस लड़ाकू विमान को आगे विकसित करने को तैयार है.

इसके साथ ही अगली पीढ़ी का विमान बनाने वाले 5 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में मदद करने के लिए तैयार है. लॉकहीड मार्टिन ने ही दुनिया का सबसे खतरनाक और आधुनिक लड़ाकू विमान कहलाने वाले एफ-35 का निर्माण किया है. 

भारतीय वायुसेना को एफ-21 विमान बेचना चाहती है कंपनी
भारतीय वायुसेना की तरफ से 118 नए लड़ाकू विमानों की खरीद करने के आसार देखते हुए हाल ही में लॉकहीड मार्टिन ने उसे एफ-21 लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू की है. वायुसेना को 114 विमान बेचने के 18 अरब डॉलर कीमत वाले सौदे के बदले लॉकहीड मार्टिन कंपनी भारत को एफ-21 विमान देने के साथ ही यहीं पर अपना निर्माण संयंत्र स्थापित करने का भी वादा कर रही है.

साथ ही उसने यह भी कहा है कि यदि भारत उसे यह अनुबंध देता है तो वह किसी दूसरे देश को अपना यह लड़ाकू विमान उपलब्ध नहीं कराएगी.

पाकिस्तानी एफ-16 से 40 फीसदी उन्नत है एफ-21
लॉकहीड मार्टिन का दावा है कि एफ-21 विमान हथियार पैकेज के हिसाब से पाकिस्तान के पास मौजूद एफ-16 विमान से 40 फीसदी ज्यादा उन्नत है. उसके मुताबिक, इस विमान में करीब 138 तरह के हथियार पैकेज हैं, जिसमें अमेरिकी सरकार की मंजूरी के बाद भारतीय आवश्यकताओं के हिसाब से और ज्यादा बढ़ोतरी की जा सकती है.

विवेक लाल का दावा है कि एफ-21 दुनिया का इकलौता विमान है, जिसमें परंपरागत ईंधन क्षमता के साथ ही ईंधन भरने के लिए हॉज एंड ड्रॉग सुविधा भी मौजूद है. 

जरा याद करो कुर्बानी: पुलवामा में शहादत का एक साल आज हुआ पूरा