'अनुच्छेद 370 बहाल करना असंभव', जानें कश्मीरियों से गुलाम नबी आजाद ने किए कितने वादे

पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उनके राजनीतिक एजेंडे में स्थानीय लोगों के लिए राज्य का दर्जा, भूमि और नौकरियों की बहाली शामिल है क्योंकि ये प्राप्त करने योग्य उद्देश्य हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 08:39 PM IST
  • 370 बहाल करने के लिए लोकसभा में चाहिए 350 वोट- आजाद
  • जम्मू कश्मीर राज्य का दर्जा दिलाना मेरा उद्देश्य- गुलाम नबी
'अनुच्छेद 370 बहाल करना असंभव', जानें कश्मीरियों से गुलाम नबी आजाद ने किए कितने वादे

नई दिल्ली: पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा कि उन्होंने अपने नए राजनीतिक एजेंडे में अनुच्छेद 370 को बहाल करने का वादा नहीं किया है क्योंकि वह झूठे वादे करने में विश्वास नहीं रखते हैं.

370 बहाल करने के लिए लोकसभा में चाहिए 350 वोट- आजाद

उत्तरी कश्मीर के बारामूला शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए आजाद ने कहा, "अनुच्छेद 370 को बहाल करने के लिए लोकसभा में लगभग 350 वोट और राज्यसभा में 175 वोटों की आवश्यकता होगी. यह एक संख्या है जो किसी भी राजनीतिक दल के पास नहीं है या कभी भी मिलने की संभावना नहीं है. कांग्रेस 50 से कम सीटों पर सिमट गई है और अगर वे अनुच्छेद 370 को बहाल करने की बात करते हैं, तो वे झूठे वादे कर रहे हैं."

राज्य का दर्जा दिलाना मेरा उद्देश्य- गुलाम नबी

पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उनके राजनीतिक एजेंडे में स्थानीय लोगों के लिए राज्य का दर्जा, भूमि और नौकरियों की बहाली शामिल है क्योंकि ये प्राप्त करने योग्य उद्देश्य हैं. उन्होंने कहा, "कुछ लोगों ने मुझ पर गृह मंत्री द्वारा लाए गए अनुच्छेद 370 को समाप्त करने केप्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने का आरोप लगाया है. मैंने निरस्त करने के खिलाफ मतदान किया है और ये लोग जिन्हें संसद के कामकाज के बारे में कोई जानकारी नहीं है, वे कह रहे हैं कि मैंने अनुच्छेद 370 के खिलाफ मतदान किया था."

मैंने फर्जी एनकाउंटर करने वालों को जेल भेजा- गुलाम नबी

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने फर्जी मुठभेड़ करने के आरोप में 13 पुलिस कर्मियों को गिरफ्तार किया था, जिसमें तीन लोग मारे गए थे. उन्होंने कहा, "गिरफ्तार व्यक्ति पिछले 15 साल से जेल में हैं."

उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विकास कार्यों और जिलों के निर्माण की बात की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान चार नए जिले घाटी में और तीन जम्मू संभाग में बनाए गए थे. उस अवधि के दौरान मुझे नए मेडिकल कॉलेज मिले." 

उन्होंने जनसभा को आश्वासन दिया, "चुनाव के दौरान मुझे चार वोट मिले या लाखों वोट, मैं लोगों को कभी धोखा नहीं दूंगा." कांग्रेस पार्टी की मूल सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद आजाद की कश्मीर में यह पहली जनसभा थी.

ये भी पढ़ें- एक सुर में बोले उथप्पा और गावस्कर, 'T20 World Cup जीतना है तो जरूर दें इस खिलाड़ी को मौका'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़