भारत ने खोज लिया कोरोना का उपचार

भारत के डॉक्टर्स की प्रतिभा का लोहा मानना पड़ेगा. जिस कोरोना वायरस ने दुनिया को हिला दिया है उसका उपचार भारत के प्रतिभाशाली डॉक्टर्स ने ढूंढ निकला है. अब इस कोरोना वैक्सीन पर सारा काम हो चुका है जो बचा है तो बस फाइनल रिपोर्ट का इंतज़ार..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Mar 3, 2020, 10:43 PM IST
    • भारत में जगी है आशा की किरण
    • केरल में सफल रहा इलाज
    • वायरस मुक्त हुआ मरीज ठीक हो रहा है
    • युआईवी की तरफ से लिया गया सैंपल
भारत ने खोज लिया कोरोना का उपचार

नई दिल्ली. भारत ने दुनिया के लिए शुभ समाचार दिया है. भारत के डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस का तोड़ ढूंढ लिया है. अब उम्मीद पैदा हो गई है कि इस जानलेवा अतिक्रमण से दुनिया भर के कोरोना मरीज़ों को राहत मिल सकेगी. भारत के डॉक्टर्स ने इसका वैक्सीन तैयार किया है. इस पर पूरा शोध हुआ था जिस पर कार्य किया गया और अब यह वैक्सीन सामने आ गया है.

भारत में जगी है आशा की किरण 

दुनिया भर में लोग चीन के कोरोना वायरस की चपेट में आये हुए हैं और खुद चीन में अब तक 900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया भर के वैज्ञानिक दिन-रात इस बीमारी का उपचार ढूंढ रहे हैं लेकिन सभी नाकाम साबित हो रहे है. जबकि भारत में ऐसा नहीं है. भारत की कोशिश कामयाब हो गई है. 

केरल के त्रिशूर में हुआ सफल इलाज

भारत के डॉक्टर्स ने केरल में एक कोरोना मरीज़ का सफल इलाज करके इस दिशा में कोरोना का तोड़ ढूंढ लिया लगता है. त्रिशूर का यह मरीज़ तेज़ी से ठीक हो रहा है. पहले हुए उसके टेस्ट में उसमे कोरोना वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई थी लेकिन जब इलाज करके दोबारा टेस्ट किया गया तो टेस्ट में कोरोना वायरस गायब पाया गया. इससे लग रहा है कि कोरोना का इलाज और दवाएं ठीक काम कर रही हैं. 

यूआईवी की तरफ से लिया गया सैंपल 

केरल  में कोरोना के इस मरीज़ का सैंपल राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान की यूनिट की तरफ से लिया गया था. अब चूंकि इलाज हो चुका है और सफल भी रहा है इसलिए स्वास्थ्य विभाग यूआईवी की अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है. इस कोरोना मरीज़ को 30 जनवरी को कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया था. 

ये भी पढ़ें.शुरू हुई मिशन गगनयान के पायलटों की ट्रेनिंग

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़