भारत का नहले पर दहला! बाइडेन ने मना किया तो गणतंत्र दिवस के लिए इस ताकतवर शख्स को दे दिया न्योता

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं. समारोह से जुड़े लोगों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था लेकिन उन्होंने जनवरी में नई दिल्ली की यात्रा करने में असमर्थता जताई थी. सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2023, 11:36 AM IST
  • यात्रा के तौर-तरीकों को दिया जा रहा अंतिम रूप
  • सबसे ज्यादा बाद फ्रांस को दिया गया है निमंत्रण
भारत का नहले पर दहला! बाइडेन ने मना किया तो गणतंत्र दिवस के लिए इस ताकतवर शख्स को दे दिया न्योता

नई दिल्लीः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं. समारोह से जुड़े लोगों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था लेकिन उन्होंने जनवरी में नई दिल्ली की यात्रा करने में असमर्थता जताई थी. सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है.

यात्रा के तौर-तरीकों को दिया जा रहा अंतिम रूप
वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में भी कहा जा रहा है कि भारत और फ्रांस इमैनुएल मैक्रों की नई दिल्ली की यात्रा को लेकर तौर तरीकों को अंतिम रूप दे रहे हैं. भारत और फ्रांस की साझेदारी समय के साथ लगातार मजबूत हुई है. फ्रांस के कई पूर्व राष्ट्रपति भी पहले भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो चुके हैं.

अगर इमैनुएल मैक्रों भारत का निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं तो यह छठी बार होगा जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होगा. आखिरी बार साल 2016 में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए थे. 

सबसे ज्यादा बाद फ्रांस को दिया गया है निमंत्रण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्रांस को सबसे ज्यादा बार भारत की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है. सबसे पहले 1976 में पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक भारत आए थे. अलग-अलग अवसरों पर भी फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष भारत आए हैं. 

मोदी भी गए थे फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के बीच भी अलग-अलग मौकों पर अच्छी केमिस्ट्री देखने को मिली है. इस साल फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस बैस्टिल डे समारोह पर पीएम मोदी पेरिस गए थे. यहीं नहीं भारतीय सशस्त्रों बलों की टुकड़ी ने परेड में हिस्सा लिया था.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान लीजन ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया था. वह यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़