भारत का ये पड़ोसी देश पीएम मोदी को देगा अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान

पीएम मोदी के दुनियाभर में प्रशंसक हैं. उन्हें दुनिया के कई बड़े सम्मान भी मिल चुके हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2021, 12:00 PM IST
  • भूटान पीएम मोदी को करेगा सम्मानित
  • मोदी ने बिना शर्त मित्रता निभाईः भूटान
भारत का ये पड़ोसी देश पीएम मोदी को देगा अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान

थिम्पू: पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काफी लोकप्रियता है. ये बात कई सर्वे में भी साबित हो चुकी है. दुनियाभर में उनके प्रशंसक हैं और कई देशों के प्रमुखों के साथ उनकी अच्छी दोस्ती है. यही नहीं उन्हें दुनिया के कई बड़े सम्मान भी मिल चुके हैं. इसी कड़ी में अब उन्हें पड़ोसी देश भूटान भी अफना सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने जा रहा है.

भूटान के पीएम ने जताई खुशी
भूटान ने शुक्रवार को अपने राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नगदग पेल जी खोरलो’ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देने की घोषणा की.

भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने सोशल मीडिया पर कहा कि उन्हें यह सुनकर बेहद खुशी हुई कि ‘सर्वोच्च नागरिक अलंकरण ‘नगदग पेल जी खोरलो’ के लिए नरेंद्र मोदी के नाम की घोषणा की गई है.’’ 

पीएम मोदी इस सम्मान के हकदारः भूटान
शेरिंग ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने बिना किसी शर्त के मित्रता निभाई है और इन वर्षों में विशेष रूप से महामारी के दौरान काफी मदद की है.’ भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने फेसबुक पर एक बयान में कहा, ‘वह इस सम्मान के हकदार हैं. भूटान के लोगों की ओर से बधाई. सभी मुलाकातों में प्रधानमंत्री मोदी को महान, आध्यात्मिक व्यक्ति पाया. व्यक्तिगत रूप से सम्मान का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हूं.’ 

शेरिंग ने भूटान के राष्ट्रीय दिवस पर अपने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं.

भारत-भूटान के बीच हैं मजबूत संबंध
भारत और भूटान के बीच मजबूत और दोस्ताना संबंध हैं. दोनों देश एक-दूसरे की सुरक्षा, संप्रभुता का सम्मान करते हैं. दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती का इस बात से पता लगाया जा सकता है कि भारत ने वैक्सीन डिप्लोमेसी के तहत सबसे पहले भूटान को कोरोना वैक्सीन भेजी थी. 

यही नहीं साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले भूटान का विदेश दौरा किया था. 2019 में दोबारा पीएम बनने के बाद मोदी अगस्त में भूटान यात्रा पर गए थे.

यह भी पढ़िएः ब्रिटिश नहीं, बहादुर भारतीय सैनिकों के नाम पर हो सड़कों-इमारतों का नामः राजनाथ सिंह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़