भारत के यात्री विमानों को मालवाहक में बदलने में मदद करेगी इजराइल की कंपनी, रक्षा क्षेत्र को ऐसे मिलेगी मजबूती

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने भारत में असैन्य (यात्री) विमान को मल्टी मिशन टैंकर ट्रांसपोर्ट (MMTT) विमान में बदलने के लिए इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के साथ समझौता किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2022, 05:33 PM IST
  • असैन्य विमानों में किया जाएगा बदलाव
  • 'मेक इन इंडिया अभियान का कर रहे समर्थन'
भारत के यात्री विमानों को मालवाहक में बदलने में मदद करेगी इजराइल की कंपनी, रक्षा क्षेत्र को ऐसे मिलेगी मजबूती

नई दिल्लीः हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने भारत में असैन्य (यात्री) विमान को मल्टी मिशन टैंकर ट्रांसपोर्ट (MMTT) विमान में बदलने के लिए इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के साथ समझौता किया है.

असैन्य विमानों में किया जाएगा बदलाव
HAL ने बुधवार को एक बयान में कहा कि समझौते के तहत पूर्व-स्वामित्व वाले असैन्य (यात्री) विमानों को मालवाहक और परिवहन क्षमताओं के साथ हवाई ईंधन भरने वाले विमान में परिवर्तित करने का काम होगा. 

रक्षा क्षेत्र को ऐसे मजबूती मिलेगी

 

यान में कहा गया कि यह कदम भारत के रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को नई क्षमताओं से लैस करेगा और बाजार में लागत प्रभावी समाधान प्रदान करेगा. 

समझौता ज्ञापन प्रमुख रक्षा प्लेटफॉर्म के विकास, निर्माण और उत्पादन में एचएएल और आईएआई की दशकों की लंबी विशेषज्ञता की सुविधा प्रदान करेगा. एमओयू के दायरे में एमएमटीटी रूपांतरण के साथ-साथ ‘यात्री से मालवाहक विमान’ रूपांतरण भी शामिल है. 

समझौते पर एचएएल के अध्यक्ष ने जताई खुशी
एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) आर माधवन ने कहा, ‘एमएमटीटी रूपांतरण व्यवसाय के इस क्षेत्र में लंबे समय से भागीदार आईएआई के साथ हाथ मिलाने में हमें खुशी है, जो एचएएल की तरफ से पहचाने जाने वाले रणनीतिक विविधीकरण के तरीकों में से एक है.’ 

'मेक इन इंडिया अभियान का कर रहे समर्थन'
आईएआई के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बोअज लेवी ने कहा, ‘हमें प्लेटफॉर्म के निर्माण और विपणन के लिए स्थानीय संसाधनों का उपयोग करते हुए, भारत में अपना एमएमटीटी समाधान लाने के लिए अपने समकक्षों के साथ आने पर गर्व है. एचएएल के साथ सहयोग करके और सीधे भारत में रूपांतरण लाकर हम ‘मेक इन इंडिया’ अभियान का समर्थन कर रहे हैं.’

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने बताया किन मुद्दों पर हुई चर्चा, क्या है महाराष्ट्र सरकार का भविष्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़