600 भारतीय सैनिकों की जान खतरे में, UN पोस्ट्स पर इजरायली हमले के बाद भारत ने जताई चिंता

Israel attack on UN posts: भारत का यह बयान ऐसे समय आया है जब एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (UNIFIL) के नकूरा मुख्यालय और आसपास के ठिकानों पर इजरायली बलों द्वारा बार-बार हमला किया गया है.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 11, 2024, 06:17 PM IST
  • लेबनान में UN शांति सैनिकों की सुरक्षा को लेकर भारत चिंतित
  • UNIFIL के नकौरा मुख्यालय पर इजरायली गोलीबारी में दो लोग घायल
600 भारतीय सैनिकों की जान खतरे में, UN पोस्ट्स पर इजरायली हमले के बाद भारत ने जताई चिंता

Israel Lebanon Conflict: भारत ने दक्षिण लेबनान में तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की है. दरअसल, UN पोस्ट्स इस क्षेत्र में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला करने वाले इजरायली बलों की गोलीबारी की चपेट में आ गए हैं. सनद रहे 600 भारतीय सैनिक लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन का हिस्सा हैं और वे इजरायल-लेबनान सीमा पर 120 किलोमीटर की ब्लू लाइन पर तैनात हैं.

शुक्रवार को एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम ब्लू लाइन पर बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंतित हैं. हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र परिसर की अखंडता का सभी को सम्मान करना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा और उनके जनादेश की पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय किए जाने चाहिए.'

यह बयान संयुक्त राष्ट्र द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद आया है कि लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (UNIFIL) के नकूरा मुख्यालय और आस-पास के ठिकानों पर इजरायली बलों द्वारा बार-बार हमला किया गया है.

दो सैनिक हो गए घायल
संयुक्त राष्ट्र के बयान में कहा गया है, 'आज सुबह, दो शांति सैनिक घायल हो गए, जब आईडीएफ मर्कवा टैंक ने नकौरा में यूनिफिल के मुख्यालय में एक अवलोकन टॉवर की ओर अपना हथियार दागा, जिससे वह सीधे टॉवर से टकराया और वे गिर गए.' बयान में कहा गया है, 'सौभाग्य से, इस बार चोटें गंभीर नहीं हैं, लेकिन वे अस्पताल में हैं.'

पूर्व हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद इजरायल-लेबनान सीमा पर स्थिति तेजी से बिगड़ गई है. इजरायल इस क्षेत्र में भूमि-आधारित हथियारों का उपयोग कर रहा है, जिससे वहां तैनात सैनिकों के लिए जोखिम बढ़ गया है.

बयान में कहा गया, 'आज सुबह (गुरुवार) आईडीएफ सैनिकों ने यूएनआईएफआईएल बेस के बगल में नकौरा क्षेत्र में कार्रवाई की. तदनुसार, आईडीएफ ने क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र बलों को संरक्षित स्थानों पर रहने का निर्देश दिया, जिसके बाद बलों ने क्षेत्र में गोलीबारी शुरू कर दी.'

ये भी पढ़ें- Doraemon को आवाज देती थीं ये जापानी अभिनेत्री, 90 साल की उम्र में हुआ निधन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़