रिमझिम बरसात से भीग रहे हैं देशभर के मैदानी इलाके, मानसून पर निसर्ग का दिख रहा असर

एमपी के अलावा इससे सटे छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार भी निसर्ग से प्रभावित होंगे. इन राज्यों में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2020, 11:12 PM IST
    • पांच जून को पूर्वी उत्तर और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है
    • राजधानी दिल्ली में भी लोगों के लिए अलर्ट है. यहां 5 जून को बारिश की पूरी संभावना है
रिमझिम बरसात से भीग रहे हैं देशभर के मैदानी इलाके, मानसून पर निसर्ग का दिख रहा असर

नई दिल्लीः महाराष्ट्र और गुजरात से निसर्ग तूफान बुधवार (3 जून) को बिना कोई तबाही मचाए निकल गया, लेकिन इसके परिणाम स्वरूप मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश हो रही है. 4 जून को इन दोनों प्रदेशों में रिमझिम बरसात हुई. इसके साथ ही देशभर के मैदानी इलाकों में बरसात का आलम है. राजधानी दिल्ली में भी 5 जून को मेघदूत बरखा संदेश सुनाएंगे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि तूफान निसर्ग कमजोर पड़ चुका है, लेकिन इसके प्रभाव से महाराष्ट्र के कई जिलों और मध्य प्रदेश के बीस से ज्यादा जिलों में बारिश हो रही है. ये स्थिति अगले 24 घंटों तक बनी रहेगी.

पुर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश की संभावना
एमपी के अलावा इससे सटे छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार भी निसर्ग से प्रभावित होंगे. इन राज्यों में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से भीषण बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक पांच जून को पूर्वी उत्तर और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है. सुकमा में स्थिति को देखते हुए बारिश के लिए जिले में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है.  बारिश के साथ 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं भी चलेंगी.

मध्य प्रदेश में 7 जून तक बारिश, बिहार में बरसे बादल
मध्य प्रदेश के भोपाल में भी बारिश जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में 7 जून तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. 6 जून तक यहां अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है. मानसून असर देखने को मिल रहा है. इस समय मंगलूरु में भारी बारिश हो रही है. इधर बिहार मे ंभी भारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में जलभराव हो गया.

राजधानी दिल्ली में भी लोगों के लिए अलर्ट है. यहां 5 जून को बारिश की पूरी संभावना है. 10 जून तक दिल्ली में तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा. इस बीच अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहेगा. मेरठ में भी बारिश का अनुमान है.

8 जून से उत्तराखंड सरकार शुरू करेगी चारधाम यात्रा

यूपी में भी बारिश की संभावना
यूपी का मौसम सुहावना बना हुआ है. रिमझिम फुहारों के बीच लोगों का दिन खुशनुमा बीता. बुधवार रात से कई जिलों में हल्की-फुल्की बारिश हो रही है. दिन में रिमझिम से तापमान काफी नीचे आ गया. लखनऊ में तापमान सामान्य के मुकाबले 10.5 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया. गुरुवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

डरा रही है दिल्ली: 7 दिनों से रोजाना कोरोना के करीब 1 हजार केस आ रहे हैं सामने

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़