Waynad Landslide Update: केरल के वायनाड में भूस्खलन से 126 की मौत, सेना ने 1000 लोगों की बचाई जान

 Waynad Landslide Update: वायनाड में लैंडस्लाइड से 126 लोगों की मौत हो चुकी है. NDRF समेत कई अन्य विभाग रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. इस भीषण भूस्खलन में 128 लोगों के घायल हो गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2024, 07:55 AM IST
  • 126 लोगों की मौत हुई
  • 128 लोगों घायल हुए
Waynad Landslide Update: केरल के वायनाड में भूस्खलन से 126 की मौत, सेना ने 1000 लोगों की बचाई जान

नई दिल्ली: Waynad Landslide Update: केरल के वायनाड में भीषण भूस्खलन ने तबाही मचा दी है. यहां पर लैंडस्लाइड से 126 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 128 लोगों के घायल होने की सूचना है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, 116 शवों का पोस्टमॉर्टम हो चुका है. NDRF समेत कई विभाग रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. सेना ने अब तक करीब 1000 लोगों की जान बचा ली है.

मलबे में अभी भी दबे हैं लोग
ऐसा दावा किया जा रहा है कि सैंकड़ों लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं. कई और मौतों की आशंका भी जताई जा रही है, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. इलाके में कई मकान जमींदोज हो गए हैं और नदियां उफान पर हैं. राहत बचाव कार्य में नौसेना और वायुसेना भी जुटी हुई है.

राहुल गांधी वायनाड जा सकते हैं
लोकसभा में नेता विपक्ष और वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी भी वायनाड जा सकते हैं. पीड़ितों से मुलाक़ात कर सकते हैं. इससे पहले उन्होंने CM पिनाराई विजयन से फोन पर बातचीत की. बता दें कि राहुल गांधी 2019 में वायनाड के सांसद बने थे. इसके बाद 2024 में भी उन्होंने यहां से चुनाव जीता. 

दिल्ली से खोजी कुत्ते बुलाए जा रहे हैं
सेना के अधिकारी ने बताया कि अंधेरा होने के कारण से राहत बचाव कार्य को रोकने के लिए सुझाव दिया है. इलाके में 1000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. बचाव अभियान के लिए नई दिल्ली से खोजी कुत्ते भी लाए जा रहे हैं

केरल सरकार ने दो दिन का शोक रखा
केरल सरकार ने भूस्खलन में हुए लोगों की मौत के बाद दो दिन का राजकीय शोक रखा है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, 'प्रदेश सरकार घटना से दुखी है. लोगों की जान चली गई, संपत्ति को नुकसान पहुंचा है.' आधिकारिक अधिसूचना में 30 और 31 जुलाई को राजकीय शोक घोषित किया है. प्रोटोकॉल कहता है कि राजकीय शोक के दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहता है. सभी सरकारी कार्यक्रम रद्द कर दिए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Delhi Rain Alert: आज झमाझम बारिश से भीगेगी राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड-हिमाचल समेत यूपी के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़