यूपी में लॉकडाउन तोड़ा तो चलेगा यूपी पुलिस का डंडा

पूरे देश में कोरोना वायरस की दहशत है. लोगों से घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है. लेकिन कई जगहों पर इसका उल्लंघन होता हुआ देखा जा रहा है. लेकिन उत्तर प्रदेश में अगर किसी ने सरकार की चेतावनी को हल्के में लेने की कोशिश की, तो उसे बेहद महंगा पड़ने वाला है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2020, 10:57 AM IST
    • कोरोना वायरस को रोकने के लिए यूपी में पुलिस सख्त
    • लॉकडाउन तोड़ने वालों पर दर्ज किए जा रहे हैं मुकदमे
    • गांवों और शहरों में यूपी पुलिस कर रही है घोषणा
यूपी में लॉकडाउन तोड़ा तो चलेगा यूपी पुलिस का डंडा

लखनऊ: दुनिया के दूसरे मुल्कों के साथ ही भारत में भी कोरोना के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं और लगभग पूरे देश को इस वक्त लॉकडाउन किया जा चुका है. लेकिन देखा जा रहा है कि सरकार की अपील के बाद भी लॉकडाउन को कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और बेवजह सड़कों पर निकल रहे हैं.  लेकिन योगी सरकार का अब ऐसे लोगों पर डंडा सख्त होने वाला है. 

दर्ज किया जा रहा है मुकदमा
सोमवार को यूपी पुलिस ने लॉकडाउन का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत 228 मुकदमे दर्ज किए हैं.  इनमें गाजियाबाद में सबसे अधिक करीब 70 और लखनऊ में 56 एफआइआर दर्ज की गई हैं.  जबकि 10,325 वाहनों के चालान काटे गए इसके अलावा 645 गाड़ियों को सीज किया गया..और करीब 23 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया.

लॉकडाउन तोड़ने वालों पर सख्त हुई यूपी पुलिस
उत्तर प्रदेश में अगर लॉकडाउन तोड़ा तो पुलिस की आंख से आप बच नहीं पाएंगे. क्योंकि कोरोना से लंबी लड़ाई लड़ने के लिए यूपी पुलिस पूरी तरह कमर कस चुकी है.  यूपी पुलिस गांव-गांव और शहरों में जाकर लाउडस्पीकर के जरिए घोषणा कर रही है और लोगों सें अपील कर रही है कि किसी तरह की अफवाह पर ध्यान ना दें और बेवजह घरों से बाहर ना निकलें. 
अलग-अलग जिलों के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए है अगर किसी तरह की कोई परेशानी हो या फिर शिकायत करनी हो तो कॉल करके अपनी बात कह सकते हैं. 

यूपी के कार्यवाहक डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने भी लोगों से अपील है और सख्त हिदायत दी है कि लॉकडाउन की स्थिति में बेवजह घर से बाहर ना निकलें. कोई भी कानून का उल्लंघन करता ऐसा करने पर लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी. 

मुख्यमंत्री ने दिया संदेश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लॉकडाउन में सभी गतिविधियों को रोकने के साथ-साथ जनता से घरों में रहने की अपील की है.  योगी ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को परास्त करने में मदद करें.  क्योंकि जनता के सहयोग से ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है. 

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की जो कार्रवाई शुरु हुई है, वो सफलतापूर्वक आगे बढ़ी है, इसमें सभी प्रकार की गतिविधियों को पूरी तरह रोकने के साथ ही जनता से हमने अपने घरों में रहने की अपील की है. सबके सहयोग से ही हम लोग इस वैश्विक महामारी को हराने में सफल होंगे,ये हमारा विश्वास है. 

31 मार्च तक यूपी के 17 जिलों में लॉकडाउन
आपको बता दें कि यूपी के 17 जिलों में लॉकडाउन लागू है. 31 मार्च तक ये जिले पूरी तरह से लॉकडाउन रहेंगे. इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं राज्य में जारी रहेंगी. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो गैरजरूरी काम के लिए भी घरों से निकल रहे हैं. प्रशासन ने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मतलब ये कि लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो कोरोना तो बाद में अपनी गिरफ्त में लेगा. उससे पहले पुलिस आपको सलाखों के पीछे पहुंचा देगी. 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़