महाराष्ट्र में 16 विधायकों की किस्मत का फैसला आज, जानें तीन दलों की सांसें क्यों अटकी?

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर आज 16 विधायकों की अयोग्यता वाले मामले में फैसला देंगे. आज जिन विधायकों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें सीएम शिंदे हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 10, 2024, 10:03 AM IST
  • 16 विधायकों की योग्यता पर फैसला आज
  • विधानसभा स्पीकर देंगे इन पर फैसला
महाराष्ट्र में 16 विधायकों की किस्मत का फैसला आज, जानें तीन दलों की सांसें क्यों अटकी?

नई दिल्ली: Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में कड़ाके की ठंड के बीच आज राजनीति का पारा चढ़ने वाला है. 10 जनवरी की शाम 4 बजे महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर 16 विधायकों की राजनीतिक किस्मत तय करने वाले हैं. खास बात ये है कि यह फैसला शिवसेना (उद्धव गट), शिवसेना (शिंदे गुट) और भाजपा की आगे की राजनीति को प्रभावित करेगा.

तीन दलों पर कैसे पड़ेगा प्रभाव?
यदि इन 16 विधायकों को विधानसभा स्पीकर अयोग्य करार देते हैं, तो यह शिवसेना (उद्धव गुट) की बड़ी जीत होगी. शिवसेना (शिंदे गुट) के सभी विधायक अयोग्य होने पर पार्टी का एक भी विधानसभा सदस्य नहीं बचेगा. जबकि भाजपा अल्पमत में होगी और सरकार बनाए रखने का नैतिक अधिकार खो देगी. यदि इन विधायकों को योग्य ही रहने दिया जाता है तो शिवसेना (शिंदे गुट) और BJP की सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

क्यों हो रहा इन 16 विधायकों पर फैसला?
दरअसल, जून 2022 में शिवसेना दो गुटों में बंट गए थी. एक गुट बाल ठाकरे के बेटे उद्धव का बना, जबकि दूसरा एकनाथ शिंदे का. शिंदे के गुट में शिंदे समेत 16 विधायक थे, जिन्होंने भाजपा को समर्थन दिया. फिर एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का सीएम बना दिया गया. ऐसे में उद्धव गुट ने दावा किया कि शिंदे गुट ने दल-बदल कानून का उल्लंघन किया है. वो सुप्रीम कोर्ट गए. कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर को फैसला लेने के लिए कहा.

ये हैं वो 16 विधायक
आज जिन विधायकों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें सीएम शिंदे समेत 16 विधायक हैं. एकनाथ शिंदे के अलावा लता सोनवणे, महेश शिंदे, अब्दुल सत्तार, गोगावाले, संजय शिरसातो, प्रकाश सर्वे, यामिनी जाधव, अनिल बाबरी, संदीपन भुमरे,तानाजी सावंत, बालाजी किनीकारो, बालाजी कल्याणकारी, चिमनराव पाटिल, संजय रायमुनकरी और रमेश बोनारे शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi Traffic Advisory: भूलकर भी घर से आज दिल्ली के इन रास्तों पर ना निकलें, पढ़ लें ये एडवाइजरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़