कांग्रेस से बड़ी खबर, मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा

मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है. उन्होंने यह कदम मई में उदयपुर में आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में तय ‘ एक व्यक्ति एक पद’ के सिद्धांत के अनुरूप उठाया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 02:24 PM IST
  • खड़गे ने शुक्रवार रात अपना इस्तीफा सौंपा
  • अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर से टक्कर
कांग्रेस से बड़ी खबर, मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा

नयी दिल्ली: कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव के बीच बड़ी खबर आ रही है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया है. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

क्यों लिया यह फैसला
खड़गे ने यह कदम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन बाद उठाया. खड़गे (80 वर्षीय) ने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है. उन्होंने यह कदम मई में उदयपुर में आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में तय ‘ एक व्यक्ति एक पद’ के सिद्धांत के अनुरूप उठाया है. 

ये दो नेता रेस में
सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने शुक्रवार रात अपना इस्तीफा सौंपा. सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि वरिष्ठ नेता पी.चिदबंरम और दिग्विजय सिंह राजसभा में नेता प्रतिपक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. गौरतलब है कि शुक्रवार को स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुख्य मुकाबला खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा. 

अध्यक्ष पद के चुनाव पर नजर
खड़गे कर्नाटक के दलित नेता है और इस पद के लिए प्रबल दावेदार के रूप में उभरे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के तीसरे दावेदार के.एन.त्रिपाठी हैं, जो झारखंड के पूर्व मंत्री रह चुके हैं. हालांकि, उन्हें इस चुनाव में कमजोर प्रत्याशी माना जा रहा है. गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन के आखिरी दिन खड़गे, थरूर और त्रिपाठी ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. खड़गे ने 14 सेट में नामांकन दाखिल किया और उनके प्रस्तावकों में अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, ए.के.एंटनी, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक और जी-23 के सदस्य आनंद शर्मा, भूपेंद्र हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी शामिल हैं.

ये भी पढ़िए- दिल्ली में बिना इस प्रमाणपत्र के नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, 25 अक्टूबर से नियम लागू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़