कौन हैं लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा और शिवांगी सिंह, जिन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई सेना में नारी शक्ति की झलक

Republic Day Parade: 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को राजपथ पर निकाली गईं विभिन्न परेड में सेना में नारी शक्ति की झलक दिखी. परेड में पुरुष दल का नेतृत्व करने वाली लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा और राफेल की जेट की पहली महिला फाइटर पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह चर्चा में हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2022, 03:19 PM IST
  • जानिए लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा के बारे में
  • गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर निकली परेड
कौन हैं लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा और शिवांगी सिंह, जिन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई सेना में नारी शक्ति की झलक

नई दिल्लीः Republic Day Parade: 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को राजपथ पर विभिन्न झांकियां निकाली गईं. यहां पर करीब 90 मिनट तक परेड चली. 26 जनवरी की इस परेड में महिला शक्ति देखने को मिली. परेड के दौरान आर्मी ऑर्डिनेंस कोर की लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा ने पुरुष दल का नेतृत्व किया तो एयरफोर्स की झांकी पर राफेल जेट की पहली महिला फाइटर पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह दिखीं. 

कौन हैं मनीषा बोहरा?
लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा ने ऑल मेल कॉन्टिजेंट का नेतृत्व किया. वह उत्तराखंड के चंपावत जिले के खुना बोरा गांव की रहने वाली हैं. उनके दादा नायक सूबेदार और पिता सूबेदार के रूप में सेना से रिटायर हुए थे. वह अपने परिवार की लगातार तीसरी पीढ़ी हैं, जो सेना में हैं. 

मनीषा की स्कूली पढ़ाई सिकंदराबाद के आर्मी स्कूल से हुई है. वहीं, उस्मानिया यूनिवर्सिटी से मनीषा ने बीएससी की डिग्री हासिल की है. उन्होंने एसएसबी परीक्षा पास कर ओटीए चेन्नई में ट्रेनिंग ली.  

सेना दिवस पर भी किया था नेतृत्व
लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा ऑल मेल आर्मी आर्डनेंस रेजिमेंट को लीड करने वाली पहली महिला हैं. इससे पहले उन्होंने सेना दिवस (15 जनवरी) पर मनीषा बोहरा पुरुष सेना आयुध कोर रेजिमेंट का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं.

जानिए शिवांगी सिंह के बारे में
गणतंत्र दिवस के अवसर पर एयरफोर्स की झांकी में शामिल फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह साल 2017 में वायु सेना में भर्ती हुई थीं. शिवांगी राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन ऐरो में पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट हैं. उनके पास मिग-21 उड़ाने का भी अनुभव है. वह बीएचयू में कैडेट कोर में 7 यूपी विंग का हिस्सा रह चुकी हैं.

शिवांगी ने 2013 में गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान यूपी का नेतृत्व किया था. उन्होंने 26 जनवरी यानी आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी. 

इन महिला अफसरों ने भी किया परेड का नेतृत्व
सीमा सुरक्षा बल की सीमा भवानी ने मोटरसाइकल टीम का नेतृत्व किया. उनकी अगुवाई में बीएसएफ की मोटरसाइकल टीम ने परेड में हैरतअंगेज करतब दिखाए. वहीं, लेफ्टिनेंट प्रीति ने भारतीय नौसेना की परेड का नेतृत्व किया.

यह भी पढ़िएः गणतंत्र दिवस: पीएम मोदी ने उत्तराखंड की पहनी टोपी, इस राज्य का स्टोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़