दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप, मुंबई एयरपोर्ट पर भी यात्री सेवाएं प्रभावित

Microsoft outage: बैंकों और एयरलाइंस सहित दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स ने शुक्रवार को सर्वर ठप होने की सूचना दी है. आउटेज के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर चेक इन, समेत कई यात्री सेवाएं प्रभावित हुई हैं. स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया, अकासा समेत सभी एयरलाइंस की गतिविधियां प्रभावित होने की जानकारी सामने आ रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2024, 02:04 PM IST
  • इंटरनेट में आ रही है रुकावट
  • कंपनी ने कहा- ठीक कर रहे हैं
दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप, मुंबई एयरपोर्ट पर भी यात्री सेवाएं प्रभावित

नई दिल्लीः Microsoft outage: बैंकों और एयरलाइंस सहित दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स ने शुक्रवार को सर्वर ठप होने की सूचना दी है. कई यूजर्स को स्क्रीन पर एरर नजर आ रहा है. इससे सेवाएं बाधित हो हुई हैं. टेक कंपनी ने कहा है कि वह धीरे-धीरे माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सेवाओं तक पहुंच को प्रभावित करने वाली समस्या को ठीक कर रही है. आउटेज का कारण, प्रकृति और पैमाना स्पष्ट नहीं है. 

वहीं आउटेज के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर चेक इन, समेत कई यात्री सेवाएं प्रभावित हुई हैं. स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया, अकासा समेत सभी एयरलाइंस की गतिविधियां प्रभावित होने की जानकारी सामने आ रही है.

चेन्नई हवाई अड्डे पर नियमित कामकाज बाधित 

आउटेज के चलते चेन्नई हवाई अड्डे पर नियमित यात्री सेवा गतिविधियां शुक्रवार को बाधित हुईं हैं. आधिकारिक सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि नियमित गतिविधियों में व्यवधान सर्वर में गड़बड़ी के कारण हुआ है.

इंटरनेट में आ रही है रुकावट

माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि 'स्थिति में सुधार हो रहा है.' हालांकि घंटों बाद भी दुनिया भर में सर्वर ठप होने की खबरें आ रही हैं. यूजर्स की ओर से सूचित की गई इंटरनेट रुकावटों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर’ ने बताया कि वीजा, एडीटी सिक्योरिटी और अमेजन, तथा अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा समेत विभिन्न एयरलाइनों में सेवाओं में व्यवधान बढ़ा है.

ऑस्ट्रेलिया में समाचार प्रतिष्ठानों ने बताया कि एयरलाइंस, दूरसंचार प्रदाता और बैंक तथा मीडिया प्रसारक अपने कंप्यूटर सिस्टम पर पहुंच स्थापित नहीं कर पा रहे हैं जिससे उनकी सेवाएं बाधित हो गईं. न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि वे भी ‘ऑफलाइन’ हैं. 

कंपनी ने कहा- ठीक कर रहे हैं

माइक्रोसॉफ्ट 365 ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कंपनी ‘प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक प्रणालियों पर पुनर्निर्देशित करने पर काम कर रही है ताकि अधिक शीघ्रता से प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके’ और वे ‘सेवा उपलब्धता में सकारात्मक रुझान देख रहे हैं.’ इस संबंध में सवाल करने पर कंपनी ने फिलहाल जवाब नहीं दिया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़