चीन पर मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, PUBG समेत 118 मोबाइल Apps बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे गतिरोध के दौरान मोदी सरकार ने एक बार फिर चीन पर डिजिटल स्ट्राइक (Digital Strike)  कर दी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2020, 06:05 PM IST
    • राष्ट्रीय सुरक्षा के चलते लिया गया फैसला
    • देश की अखंडता पर चोट करते थे ऐप
    • PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध
चीन पर मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, PUBG समेत 118 मोबाइल Apps बैन

नई दिल्ली: चीन ने सीमा पर धोखा देकर भारत की सीमा में घुसपैठ करने की चेष्टा की थी जिसमें वो नाकाम रहा. भारतीय सैनिकों ने लद्दाख में चीन के सैनिकों को फिर से परास्त कर दिया. इसके बाद भारत और चीन के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है. इसी बीच मोदी सरकार ने चीन पर एक बार फिर डिजिटल स्ट्राइक कर दी है. चर्चित मोबाइल गेम PUBG समेत कुल 118 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

राष्ट्रीय सुरक्षा के चलते लिया गया फैसला

केंद्र की भाजपा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है. मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है. जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं.

देश की अखंडता पर चोट करते थे ऐप

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 118 एप्स पर प्रतिबंध लगाने वाले अपने आदेश में कहा कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे.

क्लिक करें- 3 दिन के रूस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीन पर कितनी भारी पड़ेगी दोस्ती?

पहले भी मोदी सरकार लगा चुकी चीनी एप्स पर प्रतिबंध  

उल्लेखनीय है कि चीन भारत के सीमा पर लगातार धोखे की कार्रवाई कर रहा है. लद्दाख में भारतीय सैनिकों ने हर बार चीन की पिटाई की है. इससे चीनी सरकार बौखला गयी है. इससे पहले भी मोदी सरकार चीन के एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा चुकी है. आपको बता दें कि इससे पहले टिकटॉक सहित चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाए थे.

गौरतलब है कि जून के अंतिम में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था. इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया था.

ट्रेंडिंग न्यूज़