तारीख पर तारीख सुनकर भी हारी नहीं हैं निर्भया की मां!

अपनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए एक मां 7 साल से ज्यादा वक्त से लगातार जद्दोज़हद कर रही है. लेकिन इंसाफ की देवी और 'अंधा कानून' सबसे दर्दनाक जुर्म की सजा नहीं दिला पा रहा है. हर बार एक नई तारीख मिल जाती है. लेकिन गुनहगारों को फांसी नहीं मिलती. मां परेशान है, क्योंकि सिस्टम अपाहिज है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2020, 07:55 PM IST
    1. 'कानूनी चक्रव्यूह' से निर्भया को आज़ादी कब?
    2. निर्भया को अदालत पर विश्वास पर तारीखों पर नहीं
    3. पिता ने कहा, 'वकीलों ने कोर्ट को किया गुमराह'
    4. इंसाफ के इंतजार में परेशान निर्भया की मां
तारीख पर तारीख सुनकर भी हारी नहीं हैं निर्भया की मां!

नई दिल्ली: निर्भया के दोषियों की कल होने वाली फांसी फिर टल गई है. निर्भया की मां जिन्होंने पिछले सात साल से निर्भया को इंसाफ दिलाने के लिए दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक जंग लड़ी. उन्होंने ये साफ कर दिया है वो तब तक हार नहीं मानेंगी, जबतक दोषियों को सजा नहीं मिल जाती.

'कानूनी चक्रव्यूह' से निर्भया को आज़ादी कब?

दोषियों की फांसी पर अगले आदेश पर रोक लगाने के कोर्ट के फैसले पर निर्भया की मां ने कहा है कि वो हार मानने वाली नहीं है और बेटी की इंसाफ की खातिर लड़ती रहेगी. उन्होंने कहा कि "मेरी तो मजबूरी है, मेरी बेटी की जान गई है मैं तो लड़ूंगी ही. ये सिस्टम की नाकामी दिखाती है, सरकारों की नाकामी दिखाती है."

निर्भया को अदालत पर विश्वास पर तारीखों पर नहीं

निर्भया की मां आशा देवी ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत में अपनी तकलीफ सुनाई. उन्होंने कहा कि "देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा है कि हमें इंसाफ मिलेगा. हर बार ये नया-नया पैंतरा लेकर अपना बचाव करते हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट उनके हर पैंतरे को नाकाम कर देता है. ऐसे में मैं ये तो विश्वास के साथ कहती हूं कि उनको फांसी होगी, लेकिन ये विश्वास नहीं है कि उन्हें अगली तारीख पर भी फांसी हो पाएगी"

निर्भया के दोषियों की कल होने वाली फांसी फिर टल गई है, ऐसा तीसरी बार हुआ जब, निर्भया के गुनहगारों की फांसी टली है. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने फांसी पर रोक लगाई है. 17 फरवरी को पटियाला हाउस कोर्ट ने डेथ वारंट जारी किया था.

'वकीलों ने कोर्ट को किया गुमराह'

निर्भया के पिता ने कहा कि दोषी के वकीलों ने कोर्ट को गुमराह किया है. तीसरी बार फांसी टली है मगर चौथी बार नहीं टलेगी. वो एक मां है उसके दर्द को कोई नहीं समझ पायेगे. हम कोर्ट की आज की सुनवाई से दुखी नहीं है चौथी बार उसे फांसी होगी.

इसे भी पढ़ें: फिर टली निर्भया के गुनहगारों की फांसी, 3 मार्च को नहीं मिलेगा 'इंसाफ'

3 मार्च सुबह 6 बजे दोषियों को फांसी देने का डेथ वारंट था. दोषी पवन गुप्ता ने आज राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजी थी. अब दया याचिका खारिज करने के बाद ही नया डेथ वारंट जारी होगा.

इसे भी पढ़ें: संसद में भी सुनाई दी दिल्ली दंगे की 'गूंज', विपक्ष ने जमकर काटा बवाल

इसे भी पढ़ें: 'सुप्रीम' फैसलाः बड़ी बेंच के पास नहीं जाएगा आर्टिकल 370 का मसला

ट्रेंडिंग न्यूज़