नकवी का बड़ा बयान, 'जनसंख्या किसी मज़हब की मुसीबत नहीं', जानें इस बयान के मायने

नकवी ने ट्वीट किया है, बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मज़हब की नहीं,मुल्क की मुसीबत है,इसे जाति,घर्म से जोड़ना जायज़ नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 04:23 PM IST
  • नकवी ने हाल ही में केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दिया है
  • सीएम योगी ने कहा था, जनसांख्यिकी असंतुलन पैदा न होने पाए
नकवी का बड़ा बयान, 'जनसंख्या किसी मज़हब की मुसीबत नहीं', जानें इस बयान के मायने

नई दिल्ली: भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने जनसंख्या पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि जनसंख्या को किसी मजहब से जोड़ना ठीक नहीं है. ये देश की समस्या है. 

क्या ट्वीट किया है नकवी ने
नकवी ने ट्वीट किया है, बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मज़हब की नहीं,मुल्क की मुसीबत है,इसे जाति,घर्म से जोड़ना जायज़ नहीं. हैशटैग populationday2022. खास बात है कि नकवी का ये बयान ऐसे वक्त पर आया जब उन्होंने हाल ही में केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दिया है.

यह भी पढ़ें: Robo Judge: भारत में रोबोट बनेंगे जज और करेंगे न्याय? राजस्थान में पहली एआई अदालत का शुभारंभ

पहले आया था सीएम योगी का ये बयान
आपको बता दें कि विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर 11 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण के प्रभावी प्रयास करते समय हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जनसांख्यिकी असंतुलन पैदा न होने पाए. 

योगी ने कहा, “जब हम परिवार नियोजन/जनसंख्या स्थिरीकरण की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए.” सीएम ने कहा, “हम जानते हैं कि बीते पांच वर्षों से देशभर में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. निश्चित पैमाने पर जनसंख्या समाज की उपलब्धि भी है, पर यह उपलब्धि तभी है, जब समाज स्वस्थ व आरोग्यता की स्थिति को प्राप्त कर सके.”

सीएम योगी ने कहा कि ऐसा न हो कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की रफ्तार और उनका प्रतिशत ज्यादा हो और जो मूल निवासी हैं, जागरूकता अभियान चलाकर उनकी जनसंख्या नियंत्रिण कर असंतुलन पैदा कर दिया जाए. रिलीजियस डेमोग्राफी पर इसका असर पड़ता है. एक समय के बाद वहां अव्यवस्था और अराजकता जन्म लेने लगती है. 

यह भी पढ़िएः भाजपा की महिला प्रवक्ता का यौन उत्पीड़न, फर्जी अश्लील वीडियो वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़