आज सरकारी बैंक मुनाफे में, वैश्विक रैंकिंग में 5वें नंबर पर पहुंचा भारतः निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में गुरुवार को मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने बैंकों के प्रदर्शन में आए सुधार का जिक्र किया. साथ ही पिछली यूपीए सरकार को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि यूपीए के कार्यकाल में बैंकों में जमकर घोटाले हुए. इसी कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक घाटे में थे. बकौल सीतारमण, मोदी सरकार के आने के बाद सार्वजनिक बैंक मुनाफे में चल रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2023, 02:08 PM IST
  • 'मोदी सरकार में बैंकों की हालत में हुआ सुधार'
  • भारत वैश्विक रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंचाः वित्त मंत्री
आज सरकारी बैंक मुनाफे में, वैश्विक रैंकिंग में 5वें नंबर पर पहुंचा भारतः निर्मला सीतारमण

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में गुरुवार को मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने बैंकों के प्रदर्शन में आए सुधार का जिक्र किया. साथ ही पिछली यूपीए सरकार को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि यूपीए के कार्यकाल में बैंकों में जमकर घोटाले हुए. इसी कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक घाटे में थे. बकौल सीतारमण, मोदी सरकार के आने के बाद सार्वजनिक बैंक मुनाफे में चल रहे हैं.

'मोदी सरकार में बैंकों की हालत में हुआ सुधार'
उन्होंने कहा कि यूपीए ने बैंकों में जो रायता फैलाया था उसे हम साफ कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यूपीए के दौरान बैंकों की हालत बहुत खराब थी. फंसे हुए कर्ज को लेकर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी, लेकिन मोदी सरकार में इसमें सुधार हुआ है.

'एसबीआई सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला बैंक बना'
उन्होंने डेटा सामने रखते हुए कहा कि सरकारी बैंक रिकॉर्ड एक लाख करोड़ से ज्यादा के लाभ में हैं. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही एसबीआई सबसे ज्यादा मुनाफे में चल रहा है. इसका अप्रैल जून तिमाही में नेट प्रॉफिट 18,537 करोड़ रुपये रहा है. 

भारत वैश्विक रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंचाः वित्त मंत्री
वहीं उन्होंने कहा कि दुनिया में विकास दर 3 प्रतिशत पर पहुंच गई है. ब्रिटेन-जर्मनी जैसे देश भी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. यूरोप में आर्थिक संकट है. ऐसे में भारत बीते नौ वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी बन गया है. उन्होंने कहा कि 2014 में भारत वैश्विक रैंकिंग में 10वें नंबर पर था लेकिन आज हम 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

डिजिटल इंडिया की पूरी दुनिया में तारीफः सीतारमण 
उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. हम 9 साल में डिजिटल रूप से काफी उन्नत हो चुके हैं. आईएमएफ के वर्किंग पेपर में भी डिजिटल वर्किंग इन्फ्रस्ट्रक्चर और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर भारत की तारीफ की गई है. आज भारत का यूपीआई कई देशों में चल रहा है और कई इसे अपनाने की इच्छा जता चुके हैं. 

यह भी पढ़िएः Free Mobile: इस राज्य में महिलाओं को आज दिए जाएंगे फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेंगे मोबाइल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़