खालिस्तान-अलगाववाद पर PM ने कनाडा को चिंता बताई, ट्रूडो बोले- हिंसा को रोकेंगे

जी20 सम्मेलन के अंतिम दिन प्रधानमंत्री मोदी ने इमैनुएल मैक्रों, जस्टिस ट्रूडो समेत कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. रविवार को सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने की. इसी के साथ उन्होंने ब्राजील को जी20  की अध्यक्षता भी सौंपी.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2023, 12:49 AM IST
  • कनाडाई पीएम से जताई चिंता.
  • ट्रूडो बोले- हम हिंसा के खिलाफ.
खालिस्तान-अलगाववाद पर PM ने कनाडा को चिंता बताई, ट्रूडो बोले- हिंसा को रोकेंगे

नई दिल्ली. ग्रुप 20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो को खालिस्तानी चरमपंथी तत्वों के प्रति चिंता से अवगत कराया. दोनों नेताओं की शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय मुलाकात रविवार को हुई. पीएम मोदी ने ट्रूडो को भारत की चिंताओं से अवगत कराया और खालिस्तानी तत्वों के बारे में जानकारी दी जो कनाडा से अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात में स्पष्ट किया कि दोनों देशों के बीच आपसी सम्मान और विश्वास पर आधारित संबंध जरूरी है. विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी-पीएम मोदी ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में हमारी गंभीर चिंताओं से अवगत कराया. वे सेपरेटिस्ट मूवमेंट को बल दे रहे हैं. भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं. कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं.’

क्या बोले जस्टिन ट्रूडो
वहीं खालिस्तान से जुड़े सवार पर पत्रकार सम्मेलन में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनका देश शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की स्वतंत्रता की हमेशा रक्षा करेगा, लेकिन साथ ही हिंसा को रोकेगा और नफरत का हमेशा विरोध करेगा. हम हिंसा को रोकने और नफरत का विरोध करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं

कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता
बता दें कि सम्मेलन के अंतिम दिन प्रधानमंत्री मोदी ने कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. रविवार को सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने की. इसी के साथ उन्होंने ब्राजील को जी20  की अध्यक्षता भी सौंपी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेसी दिग्गज बोले, दुख है G20 बैठक में नहीं आए शी जिनपिंग, व्लादिमिर पुतिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़