अब किराड़ी के कपड़ा गोदाम में आग, तीन मरे

राजधानी के किराड़ी स्थित कपड़ा गोदाम में आग लग गई, जिसमें तीन की मौत हो गई. एक महीने में महज 20 दिनों के अंतराल पर हुई यह घटनाएं साबित करती हैं कि शासन-प्रशासन अपनी कुंभकर्णी नींद से नहीं जाग पा रहा है. 

अब किराड़ी के कपड़ा गोदाम में आग, तीन मरे

नई दिल्लीः आग की लपटों ने दिल्ली को अपना दुश्मन ही बना ही लिया है. अब किराड़ी के कपड़ा गोदाम में आग लग गई. देर रात 12ः30 बजे लगी इस आग में तीन लोगों की मौत हो गई व 10 घायल हो गए. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है. हालांकि आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट से ही आग लगी होगी. आग लगने की घटना किराड़ी इलाके के इंदर एन्क्लेव स्थित एक चार मंजिला मकान में हुई. दमकल विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है.. बताया जा रहा है कि आग इमारत के निचले हिस्से में बने कपड़े के गोदाम में लगी. रात 12 बजे के बाद हुई इस अग्निकांड की चपेट में करीब 12-15 लोग आ गए थे. 

दमकल मौके पर पहुंची
आग लगने की जानकारी मिलने के बाद दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और आगे बुझाने की कोशिश शुरू की. घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. दमकल विभाग के मुताबिक तीन लोगों की मौत हुई है. मौके पर मौजूद लोगों से कुछ और लोगों के मारे जाने की जानकारी मिल रही है, लेकिन आधिकारिक तौर पर यह स्पष्ट नहीं हो पाया. एक ही महीने में महज 20 दिन के अंतराल पर हुआ यह भीषण अग्निकांड सोचने पर मजबूर करता है, साथ ही साबित करता  है कि शासन-प्रशासन सख्त उदाहरण के बाद भी नहीं जागता है. 

आठ दिसंबर को फिल्मीस्तान इलाके में लगी थी आग
इसी महीने में फिल्मीस्तान इलाके में स्थित एक बिल्डिंग में आग लग गई थी. इस बिल्डिंग में भी अवैध रूप से फैक्ट्री चलती थी. अल सुबह आग लगने के बाद लोगों को भागने का मौका नहीं मिला था और इमारत की दूसरी-तीसरी मंजिल में काफी लोग फंस गए थे. इनमें से अधिकतर की दम घुटने से मौत हो गई थी. फिल्मिस्तान इलाका काफी संकरा है. यहां आने-जाने का सही रास्ता न होने के कारण दमकल गाड़ियां भी नहीं पहुंच पाई थीं. इसके अलावा बिल्डिंग में भी आग से सुरक्षा के उपाय नहीं किए गए थे. इन सभी असुरक्षित उपायों के कारण 43 लोगों की जान चली गई थी. इस घटना के बाद भी शासन ऐसी अवैध फैक्ट्रियों के खिलाफ सख्त नहीं हुआ है.

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकी हमले में जवान घायल