'सुप्रीम' आदेश के बाद NTA ने जारी किया नीट यूजी का सेंटर-सिटी वाइज रिजल्ट, जानें कैसे देखें

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दोबारा नीट यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के परिणाम अपलोड कर दिए हैं. परीक्षा के परिणाम शहर और केंद्र के अनुसार अलग-अलग घोषित किए गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2024, 01:15 PM IST
  • जल्द ही काउंसलिंग के लिए जारी होगा शेड्यूल
  • 5 मई को आयोजित हुई थी नीट यूजी परीक्षा
'सुप्रीम' आदेश के बाद NTA ने जारी किया नीट यूजी का सेंटर-सिटी वाइज रिजल्ट, जानें कैसे देखें

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दोबारा नीट यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के परिणाम अपलोड कर दिए हैं. परीक्षा के परिणाम शहर और केंद्र के अनुसार अलग-अलग घोषित किए गए हैं. 

इसमें छात्रों की पहचान गुप्त रखी गई है. परीक्षा के नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर देखा जा सकता है.

जल्द ही काउंसलिंग के लिए जारी होगा शेड्यूल

यूजी नीट परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद अब जल्द ही काउंसलिंग के लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा. अभ्यर्थियों की रैंक के अनुसार उन्हें तय काउंसलिंग सेंटर पर पहुंच कर अपना दाखिला कराना होगा. काउंसलिंग की प्रक्रिया के बाद अभ्यर्थी डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश पाठ्यक्रमों में हिस्सा ले सकेंगे.

5 मई को आयोजित हुई थी नीट यूजी परीक्षा

बता दें कि इस साल नीट यूजी परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. इसमें 2,40,6079 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था. इनमें से 2,33,3297 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. इसके बाद एनटीए से जारी पहले परीक्षा परिणाम में 1,31,6268 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था.

नीट में धांधली पर देशभर में मचा हंगामा

बाद में इसमें धांधली का मामला सामने आया जिस पर देश भर में हंगामा मचा. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और इसके रिजल्ट को दोबारा घोषित करने की याचिकाएं डाली गई थी. जिसके बाद एनटीए ने फिर से परीक्षा के परिणाम शनिवार 20 जुलाई को घोषित कर दिए.

22 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट प्रश्नपत्र लीक सहित परीक्षा कराने में कथित अनियमितताओं के संबंध में कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है. न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि अभ्यर्थियों की पहचान उजागर नहीं करते हुए परिणाम घोषित किए जाएं. उसने कहा था कि वह यह पता लगाना चाहता है कि कथित विवादित केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अन्य स्थानों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की तुलना में अधिक अंक तो नहीं मिले हैं. इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी.

यह भी पढ़िएः पूजा खेडकर मामले के बीच UPSC चेयरमैन मनोज सोनी का इस्तीफा, क्यों पांच साल पहले छोड़ दिया पद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़