Omicron ने दिल्ली में दी दस्तक? इस अस्पताल में भर्ती हुए 10 मरीज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गुरुवार को आठ सैंपल भेजे गए थे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2021, 02:32 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिया अपडेट
Omicron ने दिल्ली में दी दस्तक? इस अस्पताल में भर्ती हुए 10 मरीज

नई दिल्लीः दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) में ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट से संक्रमित होने के संदेह में कुल 10 लोगों को भर्ती कराया गया है. एलएनजेपी अस्पताल को ओमिक्रॉन वेरिएंट के इलाज के लिए नामित किया गया है.

अस्पताल ने दिया ये बयान
अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने मीडिया बातचीत में शुक्रवार को कहा, "हमने कुल 10 व्यक्तियों को भर्ती कराया है, जिन्हें नए कोविड वेरिएंट ओमिक्रोन होने का संदेह है."
उन्होंने कहा कि उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार है. कुमार ने कहा कि जिन नमूनों की पहचान कर ली गई है, उन्हें उसी दिन (शुक्रवार) सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने भी दिया अपडेट
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गुरुवार को आठ सैंपल भेजे गए थे. हालांकि उनकी रिपोर्ट का भी इंतजार है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो मामलों का पता चला है. 

निगरानी चल रही है
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख डॉ बलराम भार्गव ने कहा, "दोनों व्यक्तियों ने दक्षिण अफ्रीका से यात्रा की थी. उनके संपर्कों की पहचान कर ली गई है और उनकी निगरानी की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः संसद में क्यों मोदी से मिलने पहुंच गए बच्चे? पीएम को देखते ही क्या बोली लड़की

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "अब तक ओमिक्रॉन से जुड़े सभी मामलों में हल्के लक्षण पाए गए हैं. देश और विदेश में ऐसे सभी मामलों में ओमिक्रोन वेरिएंट में कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है."
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड उचित व्यवहार समय की मांग है. 

हालांकि, उन्होंने कहा कि कोविड -19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कोई गंभीर लक्षण अब तक रिपोर्ट नहीं किए गए हैं. उन्होंने कहा कि लगभग 29 देशों ने अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 373 मामले दर्ज किए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़