ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर विपक्ष ने उठाए सवाल, जानें क्या कहा

ओडिशा में हुए रेल हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए विपक्षी नेताओं ने शनिवार को रेलवे द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2023, 10:53 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • इन चीजों को लेकर उठे सवाल
ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर विपक्ष ने उठाए सवाल, जानें क्या कहा

नई दिल्लीः ओडिशा में हुए रेल हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए विपक्षी नेताओं ने शनिवार को रेलवे द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया. कई नेताओं ने इस हादसे में जवाबदेही तय करने और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की भी मांग की. ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से जुड़े रेल हादसे में मृतक संख्या शनिवार को बढ़कर कम से कम 288 हो गई. 

1100 से ज्यादा लोग घायल
इस दुर्घटना में 1100 से अधिक लोग घायल हैं. कांग्रेस ने भीषण रेल हादसे पर दुख जताते हुए शनिवार को कहा कि यह दुर्घटना इस बात को सोचने के लिए बाध्य करती है कि रेलवे में सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए. पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री वैष्णव से पूछने के लिए कई सवाल हैं लेकिन इन सवालों को बाद में पूछा जायेगा क्योंकि तात्कालिक काम राहत और बचाव का है. 

कांग्रेस ने दिए ये निर्देश
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी के सभी नेताओं को निर्देश दिया है कि वह अपने स्तर पर हर संभव मदद करें. खरगे ने ट्वीट किया, ‘‘ओडिशा में हुई भयावह रेल दुर्घटना एक राष्ट्रीय त्रासदी से कम नहीं है. मैंने समूचे कांग्रेस पार्टी संगठन को इस मौके पर निर्देशित किया है कि इस आपदा में पीड़ितों की यथासंभव मदद की जाये. विभिन्न राज्यों के कांग्रेस नेता घटनास्थल पर पहुंच गए हैं या शीघ्र बालासोर पहुंच जाएंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस आपदा की घड़ी में मैं उन सभी परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिनके परिजनों ने अपनी जान गंवाई. हमारे पास प्रधानमंत्री और रेल मंत्री से पूछने लायक कई सवाल हैं, जिसके लिए प्रतीक्षा की जा सकती है. फिलहाल तात्कालिक जरूरत राहत और बचाव की है.’’ पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि इस दुर्घटना को लेकर कई सवाल उठाने की जरूरत है, लेकिन उनकी पार्टी इन सवालों को रविवार को उठाएगी. 

जयराम रमेश ने किया ट्वीट
रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘ओडिशा में हुआ रेल हादसा वाकई बहुत दर्दनाक है. यह अत्यंत दुख का विषय है. यह हादसा इस बात पर सोचने के लिए बाध्य करता है कि रेल नेटवर्क के कामकाज में सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता क्यों होनी चाहिए. ऐसे कई सवाल हैं जिन्हें उठाने की ज़रूरत है, लेकिन आज नहीं कल उठाएंगे.’’ केंद्र सरकार पर रेलवे को ‘चौपट’ कर देने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद ने दावा किया कि गंभीर लापरवाही के चलते ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रेन हादसा हुआ. पू

ममता ने भी उठाए सवाल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ओडिशा में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना ‘‘इस सदी का सबसे बड़ा’’ रेल हादसा है और सच्चाई का पता लगाने के लिए उचित जांच की आवश्यकता है. बनर्जी बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए शनिवार दोपहर दुर्घटनास्थल पहुंचीं. उन्होंने वहां पहले से मौजूद रेल मंत्री वैष्णव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की.

 तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख बनर्जी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह इस सदी का सबसे बड़ा ट्रेन हादसा है और इसकी उचित जांच की जानी चाहिए.’’ टीएमसी के प्रवक्ता साकेत गोखले ने ट्वीट किया, ‘‘दुर्घटना से प्रभावित लोगों और उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं... कथित तौर पर सिग्नल में खराबी के कारण तीन रेलगाड़ियों की टक्कर हुई, जो विश्वास से परे और चौंकाने वाला है. गंभीर सवाल हैं, जिनका जवाब देने की जरूरत है.’’ 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़