Paris Paralympics 2024: 'इन 10 पदकों पर निगाहें', नीरज चोपड़ा ने भारतीय एथलीटों को दी शुभकामनाएं

Paralympics Games Paris 2024: भारतीय टीम के कोच सत्यनारायण ने कहा है कि टोक्यो में हमारे कई एथलीट्स ने सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए थे. हमारा पूरा फोकस इस बार इन पदकों को स्वर्ण पदक में तब्दील करने का है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2024, 07:59 PM IST
  • इस बार जा रहा सबसे बड़ा भारतीय दल.
  • टीम के कोच ने इस बार रखा है बड़ा लक्ष्य.
Paris Paralympics 2024: 'इन 10 पदकों पर निगाहें', नीरज चोपड़ा ने भारतीय एथलीटों को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली. पैरालंपिक गेम्स 2024 की शुरुआत बुधवार रात हो जाएगी और पूरे भारत की निगाहें इस खेल उत्सव पर लगी हुई हैं. इस बीच भारतीय टीम की उम्मीदें इस बार बढ़ी हुई हैं और दस पदक लाने की तैयारी है. इनमें भी पांच स्वर्ण पदक. यह महात्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है कि भारतीय टीम के कोच सत्यनारायण की तरफ से. वो पूरी तरह आश्वस्त हैं कि भारतीय टीम का प्रदर्शन पैरालंपिक गेम्स में शानदार रहेगा. 

भारतीय टीम के कोच ने जताया भरोसा
एक मीडिया रिपोर्ट् के मुताबिक सत्यनारायण ने कहा है कि टोक्यो में हमारे कई एथलीट्स ने सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए थे. हमारा पूरा फोकस इस बार इन पदकों को स्वर्ण पदक में तब्दील करने का है. इसके लिए एथलीट्स ने बहुत मेहनत की है और शानदार प्रशिक्षण हासिल किया है. ज्यादातर एथलीट पेरिस पहुंच चुके हैं और वहां पर ट्रेनिंग भी कर रहे हैं. फ्रांस में 28 अगस्त से 9 सितंबर तक होने वाले पेरिस 2024 पैरालंपिक में कुल 84 भारतीय पैरा एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे. यह पैरालंपिक इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल है.

अब तक भारत ने जीते हैं 31 पदक
भारत ने पैरालंपिक खेलों के पिछले 11 संस्करणों में 31 पदक जीते हैं. टोक्यो 2020 भारत का अब तक का सबसे सफल अभियान रहा, जिसमें एथलीटों ने 19 पदक - पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य - के साथ वापसी की.

कुछ ऐसा होगा भारतीय टीम का कार्यक्रम
उद्घाटन समारोह में सुमित अंतिल और भाग्यश्री जाधव भारत के ध्वजवाहक होंगे. भारत 22 खेलों में से 12 में प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसमें पैरा साइक्लिंग, पैरा जूडो और पैरा रोइंग शामिल हैं. भारत का अभियान गुरुवार को पैरा तीरंदाजी से शुरू होगा, जहां टोक्यो पैरालिंपिक के कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह पुरुषों के रिकर्व रैंकिंग राउंड में हिस्सा लेंगे और सरिता महिला कंपाउंड ओपन वर्ग में खेलेंगी. बाद में, पैरा बैडमिंटन में कृष्णा नागर एसएच6 वर्ग में अपने पुरुष एकल खिताब की रक्षा शुरू करेंगे. शिवराजन सोलाईमलाई और नित्या श्री सिवन अन्य पैरा-शटलर हैं जो पहले दिन एक्शन में होंगे.

नीरज चोपड़ा ने दी बधाई
इस बीच पेरिस ओलंपिक के रजत पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने पैरालंपिक के लिए भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं हैं. चोपड़ा ने कहा-पेरिस में आज से शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले सभी अविश्वसनीय भारतीय एथलीटों को मेरी शुभकामनाएं. हमें प्रेरणा देते रहें!

ये भी पढ़ें- बंगाल में BJP नेता पर गोली चलाने का वीडियो वायरल, दुबके हुए लड़के ने अचानक बाहर निकलकर किया हमला 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़