Inside story: संसद में साजिश के 7 शातिर कौन हैं? जानें सबकी कुंडली

बुधवार 13 दिसंबर को पूरा देश पुराने संसद पर हुए आंतकी हमले की 22वीं बरसी मना रहा था. देश के सभी सांसद हमले में शहीदों को श्रद्धांजली देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे थे. इसी दौरान संसद की सुरक्षा में एक बड़ी चूक हुई और दर्शक दीर्घा से दो शख्स अचानक लोकसभा की कार्यवाही के बीच स्मोक बम के साथ कूद पड़े. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 14, 2023, 07:19 PM IST
  • संदिग्धों में इन लोगों का नाम है शामिल
  • 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा में हुई थी चूक
Inside story: संसद में साजिश के 7 शातिर कौन हैं? जानें सबकी कुंडली

नई दिल्लीः बुधवार 13 दिसंबर को पूरा देश पुराने संसद पर हुए आंतकी हमले की 22वीं बरसी मना रहा था. देश के सभी सांसद हमले में शहीदों को श्रद्धांजली देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे थे. इसी दौरान संसद की सुरक्षा में एक बड़ी चूक हुई और दर्शक दीर्घा से दो शख्स अचानक लोकसभा की कार्यवाही के बीच स्मोक बम के साथ कूद पड़े. मामले में अभी तक कुल 7 संदिग्धों का नाम सामने आया है. इनमें से 6 हो हिरासत में ले लिया गया है. वहीं, पुलिस को अभी ललित झा की तलाश है. आइए जानते हैं संसद के भीतर स्मोक अटैक में संलिप्त इन सातों संदिग्धों की पूरी कुंडली. 

संदिग्धों में इन लोगों का नाम है शामिल 
रिपोर्ट्स की मानें, तो इस कांड के संदिग्धों में शामिल सागर शर्मा (26), मनोरंजन डी (34), अमोल शिंदे (25), नीलम (42), विक्की शर्मा और उसकी पत्नी को गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि, पुलिस को अभी भी ललित झा की तलाश है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ललित झा को इस पूरे घटनाक्रम का मास्टरमाइंड बता रहे हैं.

सागर शर्मा
बता दें कि सागर शर्मा ही वह शख्स है, जिसने संसद की दर्शक दीर्घा से छलांग लगाई थी. यह यूपी के लखनऊ का रहने वाला है. सागर के परिवार में उसे मिलाकर कुल चार सदस्य हैं. घर वालों का कहना है कि वह रोजी रोटी कमाने के लिए ई-रिक्शा चलाता है. परिवारवालों की मानें, तो सागर एक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दो दिनों के लिए दिल्ली आया था. इसके पिता कारपेंटर हैं. 

मनोरंजन डी
मनोरंजन संसद की दर्शक दीर्घा में सागर के साथ छलांग लगाने वाला दूसरा शख्स है. यह कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है. मनोरंजन ने बेंगलुरु की विवेकानंद विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. मनोरंजन के घर वालों का कहना है कि वह बहुत शांत स्वभाव का और सामाजिक सेवा के लिए हमेशा तैयार रहने वाला लड़का है. 

नीलम
नीलम संसद के बाहर नारेबाजी करने वाली महिला है. यह हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द की रहने वाली है. नीलम महिला पहलवानों के प्रदर्शन के अलावा बेरोजगारी को लेकर भी काफी एक्टिव रहती थी. नीलम एम. फिल पूरा कर चुकी है. साथ ही टीचिंग जॉब के लिए जरूरी परीक्षा भी पास की है. लेकिन उसे कोई नौकरी नहीं मिली. ऐसे में रिपोर्ट्स का कहना है कि वह नाराज और तनावग्रस्त थी.

अमोल शिंदे
अमोल शिंद महाराष्ट का रहने वाला है. यह बीए ग्रेजुएट है. अमोल के घर की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है. रिपोर्ट्स की मानें, तो इसके माता-पिता और भाई दिहाड़ी मजदूरी करते हैं. वह 9 सितंबर को घरवालों से सेना में भर्ती होने का बहाना बनाकर निकला था. 

विशाल शर्मा
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, संसद में हुए स्मॉक अटैक के सभी संदिग्ध अलग-अलग समय पर विशाल के घर ही पहुंचे थे और यहीं पर रुके भी थे. विशाल पहले एक एक्सपोर्ट कंपनी में ड्राइवर था. हालांकि, अब वह एक ऑटो चलाने का काम करता है. रिपोर्ट्स की मानें, तो यह शराब का बेहद शौकिन है. 

ललित झा
ललित झा को इस पूरे घटनाक्रम का मास्टरमांइड माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि संसद में कैसे घुसना है, क्या करना है, इन सभी की प्लानिंग ललित ने ही की थी. यह अभी तक फरार है. पुलिस लगातार इसकी जांच में जुटी है. यह गुड़गांव का रहने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो घटना के बाद से फरार ललित झा को आखिरी बार राजस्थान के नीमराना में देखा गया था. पुलिस उसे पकड़ने के लिए नीमराना के गंडाला गांव पहुंची थी लेकिन वह वहां से फरार हो गया.

ये भी पढ़ेंः लक्जरी घरों की खरीदने की मांग बढ़ी, इन सात शहरों में लोग खूब कर रहे खर्चा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़