Karnataka Election 2023: कांग्रेस के 'आंजनेय मंदिर' बनाने के वादे के बीच कर्नाटक की हनुमान जन्मस्थली के बारे में जानिए

कर्नाटक में आगामी 10 मई को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में बजरंग दलों जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. इसके बाद से ही पार्टी लगातार विवादों में घिरी हुई है.

कर्नाटक में आगामी 10 मई को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में बजरंग दलों जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. इसके बाद से ही पार्टी लगातार विवादों में घिरी हुई है. अब कांग्रेस ने यू टर्न लेते हुए राज्य में हनुमान मंदिरों के निर्माण और रीस्टोर करने का वादा किया है, लेकिन क्या आपको पता है कि कर्नाटक में बजरंगबली का मुद्दा कोई नया नहीं है.  

1 /5

कर्नाटक में चुनाव को लेकर सभी पार्टियां खूब प्रचार-प्रसार में जुटी हैं. वहीं कांग्रेस और भाजपा अपने मेनिफेस्टो में कई तरह के वादे करती हुई नजर आ रही हैं.   

2 /5

अपने मेनिफेस्टो में बजरंग दलों जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद से कांग्रेस घिर गई है. जिसको लेकर अब कांग्रेस ने पूरे राज्य में हनुमान मंदिरों के निर्माण और रीस्टोर करने का वादा किया है. 

3 /5

कांग्रेस ने पूरे राज्य में 'आंजनेय मंदिर' बनाने की बात भी कही है. बता दें कि कर्नाटक में बजरंगबली को लेकर विवाद कोई नया मुद्दा नहीं है. इसको लेकर विवाद कई सालों से चला आ रहा है. 

4 /5

हनुमान के जन्म स्थान पर दक्षिण भारत के दो राज्य कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में काफी लंबा विवाद है. दोनों ही राज्य हनुमान की जन्मस्थली पर अपना दावा ठोकते हैं. 

5 /5

कर्नाटक के किष्किंधा तो आंध्र प्रदेश के तिरुमाला तिरुपति देवास्थनम को हनुमान की जन्मस्थली माना जाता है. कर्नाटक के अनुसार हनुमान का जन्म किष्किंधा के अंजनाद्रि पर्वत पर हुआ था वहीं आंध्र प्रदेश के मुताबिक उनका जन्म तिरुपति की पहाड़ियों पर हुआ था.