रीवा में लगी 750 मेगावाट की सौर परियोजना, पीएम मोदी ने राष्ट्र को की समर्पित

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट की सौर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया. उन्होंने इस सोलर प्लांट की तुलना किसी खेत में लहलहाती फसल से की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2020, 12:15 PM IST
    • इस प्लांट से हर साल लगभग 15 लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी.
    • सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के लोगों को,उद्योगों को तो बिजली मिलेगी ही,दिल्ली में मेट्रो रेल तक को इसका लाभ मिलेगा
रीवा में लगी 750 मेगावाट की सौर परियोजना, पीएम मोदी ने राष्ट्र को की समर्पित

नई दिल्लीः देश के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश का नाम भी रौशन हुआ है. दरअसल एशिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट मध्य प्रदेश के रीवा में लगाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पित किया. इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश को सांस्कृतिक व वानिक विरासत की धरोहर बताया. 

750 मेगावाट की सौर परियोजना
जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट की सौर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया. उन्होंने इस सोलर प्लांट की तुलना किसी खेत में लहलहाती फसल से की. इस प्लांट से हर साल लगभग 15 लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज रीवा ने वाकई इतिहास रच दिया है. रीवा की पहचान मां नर्मदा के नाम और सफेद बाघ से रही है. अब इसमें एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है. 

दिल्ली मेट्रो को भी मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई अन्य मंत्रियों ने हिस्सा लिया. पीएम ने कहा कि इस प्लांट से हम दुनिया के टॉप-5 देशों में पहुंच गए हैं. ये 21वीं सदी का सबसे अहम कदम है.

ये श्योर है, प्योर है और सेक्योर है. इस सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के लोगों को,उद्योगों को तो बिजली मिलेगी ही,दिल्ली में मेट्रो रेल तक को इसका लाभ मिलेगा 

पावरग्रिड कॉरपोरेशन ने निकाली अप्रेंटिस ट्रेनी के पदों पर भर्तियां

तेजी से Tiktok की जगह भारत में ले रहा है स्वेदशी ऐप Mitron

ट्रेंडिंग न्यूज़