Video: चाहती थीं डेंटिस्ट बनना पर बनीं IPS, पीएम मोदी ने पूछा-दुश्मनों के दांत खट्टे करने का काम कैसे चुना?

पीएम मोदी ने कहा कि आप जैसे युवाओं पर देश की बड़ी जिम्मेदारी है. अफसरों की पढ़ाई देश सेवा में काम आती है. मोदी ने अधिकारियों की फिटनेस पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि अगर पुलिस अधिकारी अपनी फिटनेस मजबूत कर लेते हैं, तो समाज भी बेहतर होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2021, 01:40 PM IST
  • पंजाब के गुरुदासपुर की रहने वालीं डॉ. नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला है
  • पीएम मोदी ने बेटियों की भागीदारी को लेकर उनके सुझाव और अनुभव भी जाने
Video: चाहती थीं डेंटिस्ट बनना पर बनीं IPS, पीएम मोदी ने पूछा-दुश्मनों के दांत खट्टे करने का काम कैसे चुना?

नई दिल्लीः पीएम मोदी ने शनिवार को ट्रेनी IPS से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने ट्रेनी IPS को अपनी जिम्मेदारी बेहतर तरीके से निभाने के लिए टिप्स दिए. इस दौरान पीएम मोदी ने मौजूद IPS से यह भी जाना कि पुलिसिंग में और क्या सुधार हो सकता है और इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है. इसके लिए पीएम मोदी ने अफसरों से उनके अनुभव और सुझाव भी जानें. 

संवाद में 144 ट्रेनी पुलिस अधिकारी शामिल हुए
प्रधानमंत्री हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभाई पटेल पुलिस अकादमी (Sardar Vallabhbhai Patel National Police Academy) के ट्रेनी IPS अफसरों से संवाद कर रहे थे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने हिंसा के रास्ते पर गए युवाओं को रास्ते पर लाने का आह्वान किया. मोदी ने कहा कि माओवादी हिंसा में काफी कमी आई है. उन्होंने ट्रेनी IPS से इस दिशा में बेहतर योगदान की उम्मीद जताई. संवाद में 144 ट्रेनी पुलिस अधिकारी शामिल हुए. 

अफसरों से की फिटनेस पर बात
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आप जैसे युवाओं पर देश की बड़ी जिम्मेदारी है. अफसरों की पढ़ाई देश सेवा में काम आती है. मोदी ने अधिकारियों की फिटनेस पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि अगर पुलिस अधिकारी अपनी फिटनेस मजबूत कर लेते हैं, तो समाज भी बेहतर होगा. कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी मौजूद रहे.

ट्रेनी अफसरों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नए संकल्प से इरादे से आगे बढ़ना है. अपराध से निपटने के लिए नया प्रयोग जरूरी है. पीएम मोदी ने सत्याग्रह आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि गांधीजी ने सत्याग्रह के दम पर अंग्रोजों की नींव हिलाई थी. 

बनना था डॉक्टर, बन गईं IPS
पंजाब के गुरुदासपुर की रहने वालीं डॉ. नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला है. पीएम मोदी ने कहा कि आप तो डेंटिस्ट बनना चाहती थीं, लेकिन दुश्मनों के दांत खट्टे करने काम कैसे चुना? उन्होंने कहा कि वे इसमें रहकर अच्छे से दोनों सेवा कर पाएंगी. दोनों पेशे में लोगों के दर्द ही दूर करने हैं. पीएम मोदी ने बेटियों की भागीदारी को लेकर उनके सुझाव और अनुभव जानना चाहा.

इस पर सिमी ने बताया कि वे ट्रेनिंग के दौरान बच्चियों से मिलीं. वे बच्चियां पढ़ने को लेकर उत्साहित थीं. सिमी ने कहा कि वे महिलाओं के लिए जो संभव हो सकेगा, जरूर करेंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़