मंडी में 1 रुपये प्रति किलो पहुंचे लहसुन के दाम, गुस्साए किसान ने नाले में फेंक दी पूरी फसल

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के एक किसान ने शुक्रवार को कहा कि स्थानीय मंडी में अपनी उपज के औने-पौने दाम मिलने के कारण उसने लहसुन को नाले में फेंक दिया है क्योंकि इसकी खेती उसके लिए घाटे का सौदा साबित हुई.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 12:47 PM IST
  • मंडी में 1 रुपये प्रति किलो पहुंचा लहसुन का दाम
  • किसान को हुआ तीन लाख रुपये का नुकसान
मंडी में 1 रुपये प्रति किलो पहुंचे लहसुन के दाम, गुस्साए किसान ने नाले में फेंक दी पूरी फसल

इंदौर: मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के एक किसान ने शुक्रवार को कहा कि स्थानीय मंडी में अपनी उपज के औने-पौने दाम मिलने के कारण उसने लहसुन को नाले में फेंक दिया है क्योंकि इसकी खेती उसके लिए घाटे का सौदा साबित हुई. 

पश्चिमी मध्यप्रदेश, राज्य में लहसुन की खेती का गढ़ है. मांग से कहीं ज्यादा आपूर्ति के कारण स्थानीय मंडियों में लहसुन की कीमत गिरने से नाराज किसानों द्वारा अपनी फसल को यहां-वहां फेंककर नष्ट करने के वीडियो इस इलाके से लगातार सामने आ रहे हैं. 

मंडी में 1 रुपये प्रति किलो पहुंचा लहसुन का दाम

इंदौर से 15 किलोमीटर दूर माता बरोड़ी गांव के किसान विकास सिसोदिया ने मीडिया से कहा, ‘‘मुझे इंदौर की मंडी में लहसुन का एक रुपये प्रति किलोग्राम का दाम मिल रहा था. इससे लहसुन की उत्पादन लागत, फसल तुड़वाने, इसे भंडारित करने और मंडी तक पहुंचाने का खर्च नहीं निकलता. इसलिए मैंने लहसुन की अपनी फसल को गांव के नाले में फेंकना उचित समझा." 

किसान को हुआ तीन लाख रुपये का नुकसान

विकास ने दावा किया कि चार बीघा में लहसुन की खेती से उन्हें कुल मिलाकर तीन लाख रुपये का घाटा झेलना पड़ा है. इस बीच, संयुक्त किसान मोर्चा की इंदौर इकाई के संयोजक रामस्वरूप मंत्री ने कहा कि स्थानीय मंडियों में लहसुन के दाम 50 पैसे प्रति किलोग्राम तक गिर चुके हैं, जबकि एक किलोग्राम लहसुन पैदा करने में किसान को औसतन 20 रुपये की लागत आती है. 

उन्होंने कहा, ‘‘लहसुन उत्पादक किसानों की दुर्दशा की सुध लेते हुए सरकार को पश्चिमी मध्यप्रदेश से इस फसल के निर्यात के इंतजाम तुरंत शुरू करने चाहिए. इस सिलसिले में सरकार की ओर से पहले ही काफी देर चुकी है." 

यह भी पढ़िए: यूपी के अस्पतालों में उर्दू में भी लगेंगे साइनबोर्ड, जानें किसकी शिकायत पर लिया गया फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़