Farmer Protest: अन्नदाताओं के सम्मान में, पीएम मोदी मैदान में!

आज सरकार और किसानों के बीच पांचवें दौर की बातचीत होगी उससे पहले प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर आज बड़ी बैठक हुई. बताया जा रहा है कि किसानों से बातचीत से पहले समाधान की रणनीति पर चर्चा हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2020, 12:30 PM IST
  • किसान आंदोलन पर आज प्रधानमंत्री ने बैठक की
  • बैठक में गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, कृषि मंत्री शामिल हुए
  • दोपहर 2 बजे सरकार-किसान के बीच बातचीत
  • पांचवें दौर की बातचीत में हल निकलने की उम्मीद
  • किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का किया ऐलान
Farmer Protest: अन्नदाताओं के सम्मान में, पीएम मोदी मैदान में!

नई दिल्ली: अन्नदाताओं के विरोध को देखते हुए आज का दिन काफी अहम है. सरकार और किसानों के बीच पांचवें दौर की बातचीत होगी, उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आवास पर आज बड़ी बैठक हुई. बताया जा रहा है कि किसानों से बातचीत से पहले समाधान की रणनीति पर चर्चा हुई.

पीएम आवास पर दो घंटे चली बैठक

किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) की बैठक खत्म हो गई है. प्रधानमंत्री आवास पर करीब 2 घंटे बैठक चली. इस बैठक में गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, कृषि मंत्री मौजूद रहे. दोपहर 2 बजे विज्ञान भवन में सरकार और किसानों की बैठक होनी है. बता दें, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस बैठक को लेकर सकारात्मक उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा गै कि "उम्मीद है किसान आंदोलन का रास्ता छोड़ेंगे."

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी है. आज दोपहर 2 बजे सरकार और किसान संगठनों के बीच 5वें दौर की बातचीत होनी है. उसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के घर अहम बैठक हुई. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) बैठक में शामिल हैं. पहली बार प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बैठक हो रही है. इस बैठक में शामिल होने से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा, 'हमें पूरी उम्मीद है कि किसान सकारात्मक सोच रखते हुए आंदोलन खत्म करेंगे.'

किसान संगठनों और सरकार के बीच अब से कुछ देर में बातचीत शुरू होगी. 32 किसान संगठनों के लोग मीटिंग के लिए सिंधु बॉर्डर से निकल चुके हैं. तीन लोगों के ग्रुप में करीब 35 लोग बातचीत के लिए जाएंगे. सरकार से बातचीत करने के लिए किसान नेता बस से रवाना हुए.

सिंघु बॉर्डर पर किसानों का विरोध

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर किसानों ने डेरा डाला है. अच्छी बात ये है कि ये किसान आंदोलन के साथ सेहत का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं. केंद्र सरकार से आर-पार की लड़ाई में लगे किसान अपनी सेहत से समझौता नहीं कर रहे हैं. किसानों ने सड़क पर खाना बनाते आंदोलन की आगे की रणनीति पर भी चर्चा की.

दिल्ली के बुराड़ी में नए कृषि कानूनों के विरोध में कई बुजुर्ग किसान डटे हैं. सर्दी शुरू हो चुकी है, जिस वजह से बुजुर्ग किसानों की सेहत को लेकर परिवार की चिंता बढ़ी. लेकिन धरने पर जमे किसानों का कहना है कि वे अपना हक लेने के लिए अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ेंगे. किसान मजदूर जिंदाबाद के नारे लगाए और उम्मीद जताई की आज होने वाली बैठक में समाधान निकल जाएगा.

बॉर्डर पर मौजूद किसानों का मेडिकल टेस्ट

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों का कोरोना टेस्ट को लेकर मेडिकल कैंप की व्यवस्था की गई है. बॉर्डर पर मौजूद किसानों का टेस्ट हो रहा है. डॉक्टर का कहना है कि किसानों का कोरोना का टेस्ट करेंगे, ताकि पता चल सके कि यहां कोई कोरोना से संक्रमित तो नहीं है अगर ऐसा होता है तो चिंता बढ़ सकती है.

किसान आंदोलन का आज 10 वां दिन है. दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर किसानों के साथ जवान भी तैनात हैं. ठंड से बचने के लिए किसानों ने अलाव का सहारा लिया. किसानों ने कहा केंद्र से बातचीत का आज कोई नतीजा नहीं निकला तो संसद का घेराव करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की समस्याओं के लिए मोर्चा संभाल लिया है. इसीलिए आज उन्होंने हाई लेवल मीटिंग की. अन्नदाताओं की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार कोशिशें कर रही है. उम्मीद है कि आज की बातचीत में कोई न कोई हल जरूर निकलेगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़