राहुल गांधी ने कहा- मैंने दिया था मायावती को CM बनने का प्रस्ताव, इस डर ने नहीं लड़ीं चुनाव

मायावती को लेकर राहुल गांधी ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि मैंने यूपी चुनाव के दौरान मायावती को CM बनने का प्रस्ताव दिया था लेकिन उन्होंने डर के कारण चुनावी मैदान में नहीं उतरीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2022, 03:05 PM IST
  • राहुल गांधी ने मायावती पर बोला हमला
  • CBI, ED से डरकर नहीं लड़ीं चुनाव
राहुल गांधी ने कहा- मैंने दिया था मायावती को CM बनने का प्रस्ताव, इस डर ने नहीं लड़ीं चुनाव

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को बड़ा दावा किया. उन्होंने कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के डर से मायावती ने चुनाव नहीं लड़ा. राहुल गांधी ने ये बातें शनिवार को 'द दलित ट्रुथ' किताब की लॉन्चिंग के दौरान कही.

दिल्ली के जवाहर भवन आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि 'संस्थान के बिना संविधान' का कोई मतलब नहीं है. क्योंकि संस्थान के बिना संविधान को लागू नहीं किया जा सकता. उन्होंने दावा किया कि देश के सबके सब संस्थान आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हाथों में है.

'दलितों के लिए नहीं लड़ेंगी मायावती'

राहुल गांधी ने मायावती का उदाहरण देते हुए कहा, ''हमने मायावती को मैसेज दिया गठबंधन करिए, मुख्यमंत्री बनिए, उन्होंने बात तक नहीं की. सीबीआई और ईडी से डरती हैं वो. कांशीराम ने दलितों को आवाज दी, दलितों को जगाया लेकिन आज मायावती कहती हैं कि वह दलितों की आवाज के लिए नहीं लड़ेंगी.''

राहुल गांधी ने कहा कि संविधान पर आक्रमण उस दिन से शुरू हुआ था जब महात्मा गांधी की छाती में तीन गोलियां भेदी गईं. उन्होंने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने हमें संविधान जैसा अधिकार दिया मगर आज इसका कोई मतलब नहीं है, क्योंकि पैगसेस, सीबीआई, ईडी आदि संस्थान मिलकर संविधान को लागू किए जाने से रोक रहे हैं.

'संविधान पर चोट यानी देश पर चोट'

उन्होंने कहा कि जब तक जनता के अंदर से आवाज नहीं निकलेगी संविधान अपना काम नहीं कर सकता. संविधान पर चोट यानी सीधी चोट देश के सबसे कमजोर आदमी पर पड़ती है. आज अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी का हाल देश में सबके सामने है. इनसे लड़ने की जरूरत है अंबेडकर ने, महात्मा गांधी ने जो रास्ता दिखाया था उस पर चलने की जरूरत है.

राहुल गांधी ने कहा, मैं सत्ता के बीच में पैदा हुआ और बड़ी अजीब सी बीमारी है कि मुझे उसमें कोई दिलचस्पी नहीं है. मैं अपने देश को समझने की कोशिश कर रहा हूं. इस कोशिश में ही मुझे पता चला कि दुनिया में एकमात्र भारत ऐसा देश है जहां पर छुआछूत आज भी मौजूद है. एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को केवल उसकी जाति की वजह से पसंद नहीं करता है. उन्होंने कहा कि देश को इस सोच से उभरने की जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः- यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की रेस तेज, सबसे आगे ओबीसी नेता अनूप गुप्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़