ट्रेन हादसे पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को कोसा, कहा- रेल मंत्री इस्तीफा दें

राहुल गांधी ने पीएम नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि 'वे अपनी असफलताओं के लिए अतीत में किसी न किसी को दोषी ठहराते हैं.' अमेरिका की यात्रा पर आए राहुल ने यहां जेविट्स सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2023, 10:42 AM IST
  • राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना
  • ट्रेन हादसे पर अश्विनी वैष्णव से मांगा इस्तीफा
ट्रेन हादसे पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को कोसा, कहा- रेल मंत्री इस्तीफा दें

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि वे भविष्य के बारे में कभी बात नहीं करते और हमेशा अपनी विफलताओं के लिए अतीत में किसी न किसी को दोषी ठहराते हैं. अमेरिका की यात्रा पर आए राहुल ने यहां जेविट्स सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग
कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने ओडिशा ट्रेन हादसे में जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए 60 सेकंड का मौन रखा. गौरतलब है कि ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में कम से कम 280 लोगों की मौत हो गई है. घटना के बाद रेलवे सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं. कुछ लोग रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग भी कर रहे हैं.

राहुल गांधी ने कांग्रेस के मंत्री का नाम लिए बिना कहा, 'मुझे याद है कि कांग्रेस के शासन के दौरान एक ट्रेन हादसा हुआ था. उस समय कांग्रेस ने यह नहीं कहा था कि ‘ट्रेन हादसा अंग्रेजों की गलती की वजह से हुआ’. कांग्रेस के मंत्री ने कहा था, ‘ यह मेरी जिम्मेदारी है और मैं इस्तीफा दे रहा हूं’. हमारे देश में यही समस्या है हम बहाने बनाते हैं, हम सच्चाई को स्वीकार कर उसका सामना नहीं करते.'

उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) दूरदर्शी नहीं हैं. राहुल ने कहा, 'वह (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) गाड़ी चलाने की कोशिश कर रहे हैं... भारत की गाड़ी और वह पीछे (शीशे में) देखकर गाड़ी चला रहे हैं. इसलिए उन्हें समझ नहीं आ रहा कि गाड़ी लड़खड़ा क्यों रही है और आगे क्यों नहीं बढ़ पा रही है. भाजपा और आरएसएस के साथ भी यही है, सभी के साथ. आप मंत्रियों की बातें सुनें, प्रधानमंत्री की बात सुनें. आप उन्हें कभी भविष्य के बारे में बात करते नहीं पाएंगे. वे केवल अतीत की बात करते हैं.'

'विफलताओं के लिए अतीत को दोषी ठहराते हैं'
कांग्रेस नेता ने कहा, 'भाजपा और आरएसएस दूरदर्शी नहीं हैं. वे कभी भविष्य की बात नहीं करते, वे केवल अतीत की बात करते हैं और अपनी विफलताओं के लिए हमेशा अतीत में किसी को दोषी ठहराते हैं.' कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत में दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई है- एक जिस पर कांग्रेस विश्वास करती है और दूसरी जिसे भाजपा तथा आरएसएस मानती है.

राहुल ने कहा, 'इसे समझाने का सबसे सरल तरीका यह है कि एक तरफ आपके पास महात्मा गांधी हैं और दूसरी तरफ नाथूराम गोडसे.' उन्होंने अमेरिका में रहने वाले भारतीय-अमेरिकी समुदाय की भी सराहना की. राहुल ने कहा, 'जितने भी महान लोग भारत से हुए हैं, आप देख सकते हैं कि उन सभी में कुछ खास गुण हैं.

उन्होंने सत्य की खोज की, उसका प्रसार किया और उसके लिए संघर्ष किया. वे सभी लोग विनम्र थे और उनमें किसी प्रकार का अहंकार नहीं था. अमेरिका में भारतीयों ने इसी तरह काम किया है और इसीलिए यहां भारतीय सफल हैं. मैं इसके लिए आपका बेहद सम्मान करता हूं.'
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप वापस लेने की बात फर्जी.., नाबालिग पहलवान के पिता ने बताया सच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़