रेल मंत्री का दावा-दुनिया की सबसे बड़ी स्टेशन विकास योजना है ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दावा किया है कि स्टेशनों के विकास के मामले में यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 11:13 PM IST
  • रेल मंत्री ने किया दावा.
  • पीएम मोदी की प्रशंसा.
रेल मंत्री का दावा-दुनिया की सबसे बड़ी स्टेशन विकास योजना है ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’

नई दिल्ली. देश के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दावा है किया कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ (ABSS) दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम है. उन्होंने कहा कि इतिहास में इस स्तर की कोई भी परियोजना पहले कभी शुरू नहीं की गई है. उन्होंने 553 स्टेशनों की आधारशिला रखने और योजना के तहत पुनर्विकास किए गए एक स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की.

41 हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 41 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2,000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया. पीएम मोदी के कार्यक्रम में 2021 जगहों से करीब 40 लाख लोग जुड़े थे. 11 जगहों से मुख्यमंत्री समेत अन्य विशिष्ट लोग शामिल थे.

विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर
प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया. बता दें कि 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा. ये स्टेशन शहर के दोनों किनारों को एक साथ मिलाते हुए 'शहर के केंद्र' के रूप में कार्य करेंगे.

आधुनिक यात्री सुविधाएं
योजना के मुताबिक स्टेशनों पर आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध होगी. इनमें छत प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं. इतना ही नहीं स्टेशनों को पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल पुनर्विकसित किया जाएगा. भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा.

ये भी पढ़ें- BJP से पहले राहुल गांधी की सीट पर CPI ने उतारा प्रत्याशी, INDIA गठबंधन का हिस्सा है पार्टी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़