किसानों का संसद कूच का ऐलान; आज बुलाई गई 'महापंचायत', नोएडा-ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू

Kisan Mahapanchayat Today Noida: किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए धारा 144 लागू. पांच से अधिक लोगों के गैरकानूनी जमावड़े और धार्मिक और राजनीतिक सहित अनधिकृत जुलूसों पर प्रतिबंध.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 7, 2024, 07:22 AM IST
  • आज नोएडा में किसान महापंचायत
  • किसानों का दिल्ली कूच करने का ऐलान
किसानों का संसद कूच का ऐलान; आज बुलाई गई 'महापंचायत', नोएडा-ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू

Kisan Mahapanchayat Today:  नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानों के बड़े विरोध प्रदर्शन से पहले गौतम बौद्ध नगर पुलिस अलर्ट पर है. CrPC की धारा 144 लागू कर दी गई है. सेक्शन के तहत प्रतिबंध 7 और 8 फरवरी को प्रभावी रहेंगे.

पुलिस ने ट्रैफिक को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है. बता दें कि ट्रैक्टरों पर किसानों के आंदोलन के मद्देनजर यात्रियों को शहरों में कुछ मार्गों पर जाम मिल सकता है, जिसको देखते हुए रूट भी बदले गए हैं.

क्या है मामला?
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान समूह दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले बढ़े हुए मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

किसान समूहों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए बुधवार को 'किसान महापंचायत' और गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद तक विरोध मार्च का आह्वान किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अतिरिक्त DCP (कानून एवं व्यवस्था) हृदेश कठेरिया ने कहा, 'किसानों द्वारा 7 फरवरी को दिल्ली में महापंचायत और 8 फरवरी को संसद तक मार्च करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है. इस दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं.'

अलर्ट जारी
आदेश के अनुसार, प्रतिबंधों में पांच से अधिक लोगों के गैरकानूनी जमावड़े और धार्मिक और राजनीतिक सहित अनधिकृत जुलूसों पर प्रतिबंध शामिल है. यातायात विभाग ने दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा के अन्य मार्गों पर डायवर्जन के बारे में जनता को आगाह किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़