नई दिल्लीः South Africa: बुधवार 5 जुलाई को साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की एक बस्ती में संदिग्ध गैस रिसाव से लगभग 16 लोगों की मौत हो गई है. रिपोर्ट्स की मानें, तो मरने वाले 16 लोगों में तीन बच्चे भी शामिल हैं. पहले गैस रिसाव में मरने वाली की संख्या  24 बताई गई थी, लेकिन अधिकारियों की मानें, तो जब गिनती दोबारा हुई तो मृतकों की कुल संख्या 16 पाई गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौके पर पहुंची प्रशासनिक टीम 
हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर प्रशासनिक टीम पहुंची और बचाव कार्य में लग गई. हादसे के चपेट में आए लोगों को मौके पर एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया. यह पूरा मामला साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग के बॉक्सबर्ग उपनगर के पास के एक अनौपचारिक बस्ती का है. 


‘सिलेंडर में थी जहरीली गैस’
इस पूरे हादसे पर आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने लगभग 16 लोगों की मौत की गिनती की है. आपातकालीन सेवाओं को इस हादसे के बारे में जानकारी रात 8 बजे के आसपास एक कॉल के माध्यम से मिली. वहां जाने पर पता चला कि यह हादसा एक सिलेंडर से गैस रिसाव के वजह से हुआ है. उस सिलेंडर में जहरीली गैस थी.’


‘अवैध खनन के लिए हो रहा था इस्तेमाल’
उन्होंने आगे कहा, ‘अभी हादसे के पीछे की मूल वजह समेत तमाम गतिविधियों पर जांच चल रही है. हालांकि, अभी तक जो प्राथमिक जानकारी सामने निकलकर आई है, उसके हिसाब से पता चलता है कि गैस का इस्तेमाल अवैध खनन के लिए किया जा रहा था.’ 


ये भी पढ़ेंः 7 जुलाई को PM का गोरखपुर दौरा, 3 वंदे भारत ट्रेन समेत 498 करोड़ की परियोजना की रखेंगे नींव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.