7 जुलाई को PM का गोरखपुर दौरा, 3 वंदे भारत ट्रेन समेत 498 करोड़ की परियोजना की रखेंगे नींव

7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ और गोरखपुर के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी इन शहरों में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो गोरखपुर दौरे पर पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर हाई टेक बनाने वाली परियोजना की नींव रखेंगे.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 6, 2023, 06:57 AM IST
  • गोरखनाथ मंदिर की दिखेगी छवि
  • गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे PM
7 जुलाई को PM का गोरखपुर दौरा, 3 वंदे भारत ट्रेन समेत 498 करोड़ की परियोजना की रखेंगे नींव

नई दिल्लीः 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ और गोरखपुर के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी इन शहरों में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो गोरखपुर दौरे पर पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर हाई टेक बनाने वाली परियोजना की नींव रखेंगे.

गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे PM 
हालांकि, इससे पहले पीएम मोदी गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे. इस दौरान वे 3 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाएंगे. रिपोर्ट्स की मानें, तो गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को वर्ल्ड लेवल की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी और इसी क्षेत्र में यह पहला कदम है. 

कायाकल्प में आएगा 498 करोड़ का खर्च
रिपोर्ट्स की मानें, तो गोरखपुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने में कुल 498 करोड़ की लागत आने वाली है. साथ ही इसका कायाकल्प आगे के 50 वर्षों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है. 498 करोड़ की लागत से कायाकल्प हो रहे इस रेलवे स्टेशन पर कई तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी. 

वर्ल्ड लेवल की सुविधाओं से लैस होगा रेलवे स्टेशन
यहां यात्रियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए उन्हें वर्ल्ड लेवल की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. स्टेशन के प्लेटफार्म के ऊपर एक रूफ प्लाजा बनाया जाएगा. इसके नीचे से ट्रेनें आएंगी-जाएंगी. वहीं, ऊपर शापिंग माल, रेस्टोरेंट और इनटरटेनमेंट के तमाम साधन उपलब्ध रहेंगे. 

सभी प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे एस्केलेटर
साथ ही सभी प्लेटफॉर्म को एक साथ जोड़ा जाएगा और हर जगह पर एस्केलेटर भी लगाए जाएंगे. रेलवे स्टेशन के उत्तरी गेट के पास से फूड कोर्ट तक एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा. रेलवे स्टेशन के कायाकल्प में शहर की कलाकृतियों की झलक दिखाई जाएगी. 

गोरखनाथ मंदिर की दिखेगी छवि
रेलवे स्टेशन के दोनों गेट के अंदर गोरखनाथ मंदिर की छवि को उकेरा जाएगा. साथ ही रेलवे स्टेशन और भविष्य में बनने वाले मेट्रो स्टेशन को एक साथ जोड़ने का भी प्रस्ताव है. स्टेशन पर यात्रियों के बेहतर स्वास्थ्य की सुविधाएं भी मौजूद होंगी. इसके अलावा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह प्रीपेड टैक्सी की व्यवस्था कराई जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः Rain Update: दिल्ली-NCR में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, लेकिन IMD ने किया अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़