किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने 2 लाख रुपये तक का कृषि ऋण किया माफ

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने ऐलान किया कि राज्य मंत्रिमंडल ने प्रदेश के किसानों का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ करने का फैसला किया है. यह निर्णय जल्द ही लागू कर दिया जाएगा. कांग्रेस शासित सरकार ने चुनाव प्रचार के दौरान किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2024, 01:20 PM IST
  • राज्य मंत्रिमंडल ने लिया कर्जमाफी का फैसला
  • राज्य के खजाने पर 31 हजार करोड़ का बोझ
किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने 2 लाख रुपये तक का कृषि ऋण किया माफ

हैदराबादः तेलंगाना के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था. अब कांग्रेस शासित राज्य के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि किसानों के लिए दो लाख रुपये की कर्ज माफी जल्द ही लागू की जाएगी. 

राज्य मंत्रिमंडल ने लिया कर्जमाफी का फैसला

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से रेवंत रेड्डी ने कहा कि 12 दिसंबर 2018 से 9 दिसंबर 2023 के बीच जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक का कर्ज लिया है, उन्हें एकमुश्त माफ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, 'मंत्रिमंडल ने 12 दिसंबर, 2018 से नौ दिसंबर, 2023 तक पांच साल की अवधि के लिए तेलंगाना के किसानों की ओर से लिए गए दो लाख रुपये के कर्ज को माफ करने का फैसला किया है.' 

राज्य के खजाने पर 31 हजार करोड़ का बोझ

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि पात्रता शर्तों सहित ऋण माफी का पूरा विवरण जल्द ही एक सरकारी आदेश (जीओ) में घोषित कर दिया जाएगा. उन्होंने ने कहा कि कर्ज माफी से राज्य के खजाने पर लगभग 31 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. 

रेड्डी ने पिछली सरकार पर लगाया आरोप

उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली बीआरएस सरकार ने एक लाख रुपये की कर्ज माफी के अपने वादे को ईमानदारी से लागू नहीं किया था. इसकी वजह से किसानों और खेती को संकट में डाल दिया था. रेवंत रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार दो लाख रुपये के कृषि ऋण माफी के अपने चुनावी वादे को पूरा कर रही है. यह वादा सत्ता में आने के 8 महीनों के अंदर पूरा किया जा रहा है जबकि पिछली सरकार ने 10 साल तक अपना वादा पूरा नहीं किया.

याद रहे कि 2024 की शुरुआत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो किसानों का लोन माफ किया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़