भारत के इस राज्य में 100 साल से अधिक उम्र के 17 हजार वोटर, राज्य की पैदाइश से भी पुराने

चुनाव की तारीखों की घोषणा से इतर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राज्य में वोटर्स की संख्या से जुड़े कई आंकड़े भी सामने रखे. राजीव कुमार ने बताया कि कर्नाटक में 100 से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 16,976 (तकरीबन 17 हजार) है. वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 12 लाख से ज्यादा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2023, 07:34 PM IST
  • कर्नाटक में 100+ उम्र के वोटर्स की संख्या.
  • जानें कितने हैं 80 से अधिक उम्र के वोटर्स.
भारत के इस राज्य में 100 साल से अधिक उम्र के 17 हजार वोटर, राज्य की पैदाइश से भी पुराने

नई दिल्ली. कर्नाटक में विधानसभा चुनावों का बिगुल बुधवार को बज गया. चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर ऐलान किया कि राज्य में 10 मई को एक चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. चुनावी नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे. इसी के साथ इस दक्षिण भारतीय राज्य में चुनावी सरगर्मियों ने तेजी पकड़ ली है. चुनाव की तारीखों की घोषणा से इतर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राज्य में वोटर्स की संख्या से जुड़े कई आंकड़े भी सामने रखे. राजीव कुमार ने बताया कि कर्नाटक में 100 से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 16,976 (तकरीबन 17 हजार) है. वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 12 लाख से ज्यादा है. 

कब होगा नामांकन, नाम वापसी की आखिरी तारीख
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी होगी, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 20 अप्रैल है तथा नामांकन 24 अप्रैल तक वापस लिए जा सकते हैं. दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध होगी.

बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस की त्रिकोणीय लड़ाई
उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग हमेशा की तरह स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव सुनिश्चित करेगा. भारतीय जनता पार्टी सत्ता में हैं और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है. जनता दल (सेक्युलर) प्रदेश में तीसरी बड़ी राजनीतिक ताकत है.

36 सीट अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित
राजीव कुमार ने कहा- राज्य की कुल 224 विधानसभा सीट में से 36 अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं. कुल 52173579 मतदाता हैं जिनमें पुरुष 2.62 करोड़ और 2.59 करोड़ महिलाएं हैं. 80 से ज्यादा उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 12 लाख से ज्यादा है. यह 2018 के आंकड़े से 32 फीसदी ज्यादा है.

इसे भी पढ़ें- हिंदू-धर्म से प्रेम के चलते औरंगजेब ने कटवाया था सिर फिर लाल दरवाजे पर लटकाया, जानें कौन है वो मुगल राजा जिसकी कब्र ढूंढ रही है सरकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़