'जानवरों की चर्बी' वाला प्रसाद: पूरे देश में हल्ला लेकिन भक्त बेफ्रिक, चार दिनों में तिरुपति बालाजी के बिक गए इतने लाख लड्डू

तिरुपति बालाजी लड्डू विवाद: प्रत्येक दिन तिरुपति मंदिर में 3 लाख से अधिक लड्डू बनाए जाते हैं, तथा तीर्थयात्री बड़ी मात्रा में इन्हें खरीदते हैं, अक्सर परिवार और मित्रों को उपहार के रूप में देते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 24, 2024, 03:31 PM IST
  • प्रत्येक दिन मंदिर में बनते हैं 3 लाख से अधिक लड्डू
  • चंद्रबाबू नायडू के आरोपों से विवाद में आया मंदिर
'जानवरों की चर्बी' वाला प्रसाद: पूरे देश में हल्ला लेकिन भक्त बेफ्रिक, चार दिनों में तिरुपति बालाजी के बिक गए इतने लाख लड्डू

Tirupati mandir laddu news: तिरुपति के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी के उपयोग को लेकर उठे विवाद ने आंध्र प्रदेश में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक विवाद को जन्म दे दिया है, लेकिन इससे श्री वेंकटेश्वर मंदिर में इस प्रतिष्ठित प्रसाद की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है, जहां प्रतिदिन 60,000 से अधिक तीर्थयात्री आते हैं.

मंदिर प्रशासन के अनुसार, सिर्फ चार दिनों में 14 लाख से ज्यादा तिरुपति लड्डू बिक गए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 19 सितंबर को 3.59 लाख लड्डू, 20 सितंबर को 3.17 लाख लड्डू, 21 सितंबर को 3.67 लाख लड्डू और 22 सितंबर को 3.60 लाख लड्डू बिके.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये संख्या मंदिर की प्रतिदिन 3.50 लाख लड्डू बेचने की सामान्य औसत के अनुरूप है. ऐसे में लड्डूों की सेल पर कोई असर नहीं पड़ा है. चाहे देशभर में जितना हल्ला मचता रहा.

प्रत्येक दिन मंदिर में 3 लाख से अधिक लड्डू बनाए जाते हैं, तथा तीर्थयात्री बड़ी मात्रा में इन्हें खरीदते हैं, अक्सर परिवार और मित्रों को उपहार के रूप में देते हैं.

ये मिठाइयां चने, गाय के घी, चीनी, काजू, किशमिश और बादाम से बनाई जाती हैं. खास बात यह है कि इन्हें बनाने में रोजाना करीब 15,000 किलो गाय का घी इस्तेमाल होता है.

किस बात से शुरू हुआ विवाद
मंदिर तब विवाद का केंद्र बन गया जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में जानवरों की चर्बी मिलाई गई थी. जवाब में, आंध्र प्रदेश सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है. YSRCP प्रमुख ने सत्तारूढ़ टीडीपी पर 'धार्मिक मुद्दों का राजनीतिकरण' करने का आरोप लगाया है.

वहीं, सोमवार को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने कहा कि भक्त मंदिर में लड्डू के संबंध में अपनी आशंकाओं को दूर कर सकते हैं, क्योंकि चार घंटे के शुद्धिकरण अनुष्ठान के साथ 'प्रसादम' की पवित्रता बहाल कर दी गई है.

क्या है पूरा मामला? ये भी पढ़ें- तिरुपति लड्डू में मिलावट के बाद सरकार ने बदला घी का आपूर्तिकर्ता, सीएम ने बताया- अब कौन देगा घी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़