यूपी मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय? OBC और ब्राह्मण समाज को मिल सकती है जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में योगी मंत्रिमंडल का जल्द विस्तार होने वाला है और जी मीडिया के पास मं​त्रिमंडल विस्तार से जुड़ी EXCLUSIVE जानकारी मौजूद है. सूत्रों के हवाले से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक यूपी कैबिनेट विस्तार में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व ओबीसी को मिलेगा और 6 नए चेहरे योगी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2021, 10:41 PM IST
  • मंत्रिमंडल विस्तार से योगी क्या क्या साधेंगे?
  • बुंदेलखंड और पूर्वांचल को मिलेगा प्रतिनिधित्व
यूपी मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय? OBC और ब्राह्मण समाज को मिल सकती है जिम्मेदारी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के दंगल में हर सियासी पहलवान विपक्षा को पटखनी देने की पूरी कोशिश कर रहा है. कोई जीत के पुराने फॉर्मूले अपना रहा है, किसी ने रथ की सवारी शुरू कर दी है. ऐसे में प्रदेश की यूपी सरकार भी किसी भी तरह पीछे रहने को तैयार नहीं है और प्रदेश में जातीय समीकरणों को सियासत की कसौटी पर पूरी तरह कसने के लिए योगी सरकार ने भी तैयारी कर ली है.

योगी कै​बिनेट विस्तार में 6 नए मंत्री

ZEE Media को मिली जानकारी के मुताबिक योगी सरकार चुनाव से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रही है. फाइनल लिस्ट तैयार है अब सिर्फ तारीखों का इंतजार किया जा रहा है. यूपी में 2022 विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और इससे पहले योगी सरकार मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए उत्तर प्रदेश में जातीय समीकरण को फिट करने की तैयारी कर रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में नए मंत्रियों की लिस्ट पर सहमति बन चुकी है. योगी मंत्रिमंडल में छह नए मंत्री शामिल हो सकते हैं और इन छह नए चेहरों में से दो चेहरे विधान परिषद के रास्ते मंत्री बनाए जा सकते हैं.

योगी के नए मंत्रिमंडल का ब्लूप्रिंट!

जानकारी के मुताबिक इस कै​बिनेट विस्तार में योगी सरकार का ब्लूप्रिंट तैयार है. योगी मंत्रिमंडल में 6 नए चेहरे शामिल हो सकते हैं. ओबीसी वर्ग से आने वाले मंत्रियों को सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व है. निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद मंत्री बनाए जा सकते हैं. नए मंत्रिमंडल विस्तार में पूर्वांचल और बुंदेलखंड से चेहरे शामिल होंगे. योगी मंत्रिमंडल में एक महिला को भी जगह मिल सकती है.

नए मंत्रिमंडल के जरिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जातीय संतुलन के साथ साथ सामाजिक संतुलन को भी ध्यान रखेंगे. खबर ये भी है कि प्रदेश में खाली हुई चार एमएलसी की सीटों को भरा जाएगा और मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले कुछ नेताओं को पहले एमएलसी बनाया जाएगा, फिर वो मंत्रिमंडल में शामिल होंगे.

लेकिन ओबीसी के साथ साथ बीजेपी ब्राह्मण समाज को भी पूरी तरह संतुष्ट करना चाहती है और यही वजह है केंद्र में हुए मोदी कैबिनेट विस्तार की तरह यहां भी सभी जातियों को मौका दिया जाएगा.

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में मोदी मॉडल?

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में भी मोदी कैबिनेट विस्तार की झलक नजर आएगी. सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व ओबीसी को मिल सकता है. इसके अलावा बीजेपी में शामिल हुए एक ब्राह्मण चेहरे को भी योगी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. वहीं एक महिला चेहरा भी योगी सरकार के नए मंत्रियों की लिस्ट में शामिल हो सकता है.

यूपी में कांग्रेस का ब्राह्मण चेहरा कहे जने वाले ​जितिन प्रसाद बीजेपी में शामिल हुए थे. उस वक्त भी कहा जा रहा था कि जितिन प्रसाद को प्रदेश में बीजेपी नई जिम्मेदारी दे सकती है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक जितिन प्रसाद को विधानसभा चुनाव 2022 ये पहले मंत्री बनाया जा सकता है. इसके लिए पहले उनको विधानसभा भेजा जाएगा. यूपी में जिस तरह विपक्षी पार्टियां ब्राह्मणों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है. ये बीजेपी की तरफ से उसका जवाब होगा.

मंत्रिमंडल विस्तार में ब्राह्मण चेहरा क्यों?

विपक्षी पार्टियां ब्राह्मण वोट बैंक को साधने की कोशिश में बीएसपी ब्राह्मण सभा का आयोजन करवा रही है. समाजवादी पार्टी के नेता परशुराम की मूर्ति लगवा रहे हैं. जितिन प्रसाद को मंत्रिमंडल में शामिल करके बीजेपी संदेश देगी.

इसके अलावा मोदी कैबिनेट की तरह योगी कैबिनेट में भी कुछ मंत्रालय बदले जा सकते हैं, लेकिन चुनावों के लिए अब कम वक्त बचा है ऐसे में बडे विभागों को बदलने की संभावना कम है.

फाइनल लिस्ट तैयार, तारीख का इंतजार?

सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह शुक्रवार को दिल्ली में बीजेपी के दो बड़े नेताओं से मुलाकात करके आए हैं. माना जा रहा है इसी मुलाकात में नए मंत्रियों की लिस्ट भी फाइनल कर दी गई है. अब सिर्फ तारीख का ऐलान किया जाना बाकी है. मंत्रिमंडल विस्तार से रूठों को मनाने के साथ साथ योगी सरकार चुनाव से पहले जातीय समीकरणों में भी विपक्षी पार्टियों की रणनीति को मात देने की तैयारी में है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़