उत्तर प्रदेश: घोषित हुई पंचायत अध्यक्ष चुनाव की तिथियां, 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंगा मतदान

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तिथियां घोषित हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यपाल के निर्देश पर अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए वोटिंग 15 जून से 3 जुलाई के बीच होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 15, 2021, 01:41 AM IST
  • 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंंगा जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव.
    चुनाव आयोग बाद में जारी करेगा विस्तृत कार्यक्रम.
उत्तर प्रदेश: घोषित हुई पंचायत अध्यक्ष चुनाव की तिथियां, 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंगा मतदान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तिथियां घोषित हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यपाल के निर्देश पर अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए वोटिंग 15 जून से 3 जुलाई के बीच होगी. अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अधिसूचना जारी करते हुए 15 जून से 3 जुलाई के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव कराये जाने का निर्देश दिया है. विस्तृत कार्यक्रम चुनाव आयोग बाद में जारी करेगा.

प्रदेश की 75 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव ग्रामीण राजनीति का रुख निर्धारित करने वाला माना जाता है. इसलिए सभी प्रमुख दल इसको गंभीरता से लेते हैं. सदस्यों के वोटों से होने वाले इन चुनावों में वर्चस्व बनाने के लिए सत्तापक्ष की ओर से पूरी ताकत लगाई जाती है, वहीं मुख्य मुकाबले में आने की होड़ विपक्षी दलों में भी होती है. त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम पिछले महीने मई को घोषित हो चुके हैं, लेकिन अब तक जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव की तारीख घोषित नहीं हो सकी थी. इस चुनाव के बाद ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव कराए जाएंगे.

उधर, त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के छह और क्षेत्र पंचायत सदस्य के 186 पदों पर प्रत्याशी निर्वाचित हुए. उपचुनाव के बाद भी ग्राम प्रधान के दो और ग्राम पंचायत सदस्य के 6,384 पद रिक्त रह गए हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हुई. मतगणना के बाद रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, वाराणसी और बदायूं में जिला पंचायत सदस्य के एक-एक वार्ड में हुए उप चुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए.

उन्होंने बताया कि क्षेत्र पंचायत सदस्य के 186, ग्राम प्रधान के 156 और ग्राम पंचायत सदस्य के 14,179 रिक्त पदों पर हुए उप चुनाव के नतीजे भी घोषित किए गए. उन्होंने बताया कि श्रावस्ती की रामपुर देवमन और खैरी तराई ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान का पद रिक्त रहा है. इसी प्रकार ग्राम पंचायत सदस्य के 6,384 पद रिक्त रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़