ममता सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, बाबुल सुप्रियो समेत इन 9 को मिली जिम्मेदारी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने मंत्रिपरिषद का विस्तार कर दिया है. इस दौरान बाबुल सुप्रियो समेत पांच कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. इसके अलावा 2 राज्यमंत्री और 2 स्वतंत्र प्रभार मंत्री ने शपथ ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 05:18 PM IST
  • पश्चिम बंगाल मंत्रिपरिषद का विस्तार
  • बाबुल सुप्रियो समेत इन्होंने ली शपथ
ममता सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, बाबुल सुप्रियो समेत इन 9 को मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की ममता सरकार (Mamata Government) में बड़ा फेरबदल देखने को मिल रहा है. दरअसल, ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने मंत्रिपरिषद का विस्तार किया है. इस विस्तार में बाबुल सुप्रियो समेत पांच कैबिनेट मंत्रियों (Cabinet) और दो स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों और दो राज्य मंत्रालय ने शपथ ली है.

पश्चिम बंगाल मंत्रिपरिषद का विस्तार

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मंत्रिपरिषद में हुए व्यापक फेरबदल के तहत बुधवार को बाबुल सुप्रियो समेत नौ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली.

ममता मंत्रिपरिषद के नौ नये चेहरे

ममता मंत्रिपरिषद विस्तार में आदिवासी नेता बीरबाहा हांसदा समेत दो राज्यमंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) ने भी शपथ ली. ममता बनर्जी के मंत्रिपरिषद विस्तार में नौ नये मंत्री शामिल किए गए. आपको इन सभी मंत्रियों से रूबरू करवाते हैं.

राजभवन में राज्यपाल ला गणेशन ने बाबुल सुप्रियो के अलावा स्नेहाशीष चक्रवर्ती, पार्थ भौमिक, उदयन गुहा और प्रदीप मजूमदार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलायी.

मंत्रिपरिषद विस्तार को लेकर आयोजित कार्यक्रम में आदिवासी नेता बीरबाहा हांसदा और बिप्लब रॉय ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर शपथ ली. वहीं, तजमुल हुसैन और सत्यजीत बर्मन ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

क्यों अचानक हुआ हुआ ये फेरबदल?

हाल ही में स्कूल भर्ती घोटाले में ममता सरकार में तत्कालीन मंत्री पार्थ चटर्जी को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया. इसके बाद से ही खबरें आ रही थी कि ममता सरकार में बड़ा फेरबदल हो सकती हैं. बीते 10 दिनों के खेल में ममता कैबिनेट में ये बदलाव कहीं न कहीं बड़ा संकेत दे रहा है.

हालांकि उस वक्त पार्थ चटर्जी को मंत्रिमंडल से हटाने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था, 'मैंने पार्थ चटर्जी को मंत्रिमंडल से हटा दिया है. मेरी पार्टी ने सख्त कार्रवाई की है. इसके पीछे काफी प्लानिंग है, लेकिन मैं डिटेल्स में नहीं जाना चाहती हूं.'

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ममता बनर्जी ने पार्थ चटर्जी पर कार्रवाई के बाद कहा कि यह मामला बड़ी साजिश का हिस्सा है.

इसे भी पढ़ें- भारत सरकार ने इन 348 एप पर लगाया बैन, देश से बाहर भेज रहे थे यूजर का डेटा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़