BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कब होगा? सूत्रों ने दी जानकारी

BJP National President: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बन गए हैं. अब उन्हें संगठन का पद छोड़ना होगा. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए कई नाम चर्चा में हैं. जब तक नया अध्यक्ष नियुक्त नहीं होता, तब तक नड्डा ही ये जिम्मेदारी संभालेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2024, 02:34 PM IST
  • नड्डा 2020 में बने राष्ट्रीय अध्यक्ष
  • अब मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने
BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कब होगा? सूत्रों ने दी जानकारी

नई दिल्ली: BJP National President: भाजपा में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है. वर्तमान अध्यक्ष जेपी नड्डा को पार्टी ने स्वास्थ्य मंत्री बना दिया. लिहाजा, अब पार्टी को एक फुल टाइम अध्यक्ष चुनना होगा. जब तक नए अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होती, नड्डा अपने मंत्रालय के अलावा संगठन भी चलाएंगे.

कब होगा राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव?  
कुछ  मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि भाजपा फिलहाल राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के लिए नहीं करवाने वाली. सितंबर, 2024 तक भाजपा नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव करवा सकती है. 

नड्डा दूसरी बार स्वास्थ्य मंत्री बने
बता दें कि जेपी नड्डा  को जून 2019 में भाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया था. इसके बाद 20 जनवरी, 2020 को उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में चुना गया. वे मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री थे. नड्डा नवंबर 2014 से मई 2019 तक देश के स्वास्थ्य मंत्री रहे थे. एक बार फिर उन्हें यही विभाग मिला है. लेकिन वे सरकार या संगठन में से एक ही पद रख सकते हैं.

राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की रेस में ये नाम
विनोद तावड़े:
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव हैं. दो दशक का संगठन में काम करने का अनुभव. 2014 में पहली बार विधायक बने. देवेन्द्र फडणवीस कैबिनेट का हिस्सा रहे.

अनुराग ठाकुर: हमीरपुर लोकसभा सीट से पांचवीबार सांसद बने. मोदी सरकार में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे. खेल एवं युवा मामलों के मंत्री भी रहे. भारतीय जनता युवा मोर्चा के भी राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

सुनील बंसल: भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव हैं. देश के गृह मंत्री अमित शाह के करीबी. 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी को फतेह करने के लिए रणनीति बना चुके. 

ओपी माथुर: राज्यसभा से राज्यसभा सांसद हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के शिष्य रहे. RSS के प्रचारक रहे हैं. गुजरात के प्रभारी भी रहे हैं.

ये भी पढ़ें- NEET काउंसलिंग पर फिलहाल रोक नहीं, SC ने NTA को नोटिस जारी किया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़