किन विभागों के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की सबसे ज्यादा शिकायतें, CVC ने दी जानकारी

गृह मंत्रालय को उसके अधिकारियों के खिलाफ 46,643 शिकायतें मिलीं, वहीं रेलवे को 10,580 शिकायतें और बैंकों को 8,129 शिकायतें मिलीं. रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्रालय की करीब आधी शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है. वहीं रेलवे ने 9,663 शिकायतों का निपटारा कर दिया है, जबकि 917 शिकायतें लंबित हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2023, 05:20 PM IST
  • गृह मंत्रालय में सबसे ज्यादा शिकायतें.
  • केंद्र सरकार के विभागों का है ब्योरा.
किन विभागों के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की सबसे ज्यादा शिकायतें, CVC ने दी जानकारी

नई दिल्ली. केंद्रीय सतर्कता आयोग ने जानकारी दी है कि साल 2022 में किन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ सबसे ज्यादा भष्टाचार की शिकायतें आई हैं. आयोग के मुताबिक सबसे ज्यादा शिकायतें गृह मंत्रालय के अधिकारियों के खिलाफ आई हैं. वहीं इसके बाद रेलवे और बैंक के अधिकारियों का नंबर है. 

आयोग की रिपोर्ट के मताबिक बीते साल केंद्र सरकार के अधीन सभी विभागों से कुल 1, 15, 203 भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलीं. इनमें से अब तक 85 हजार से ज्यादा से ज्यादा शिकायतों का निपटारा किया जा चुका हैं. लेकिन अब भी तकरीबन तीस हजार शिकायतें लंबित हैं. 

किस विभाग में कितनी शिकायतों का निपटारा
गृह मंत्रालय को उसके अधिकारियों के खिलाफ 46,643 शिकायतें मिलीं, वहीं रेलवे को 10,580 शिकायतें और बैंकों को 8,129 शिकायतें मिलीं. रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्रालय की करीब आधी शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है. वहीं रेलवे ने 9,663 शिकायतों का निपटारा कर दिया है, जबकि 917 शिकायतें लंबित हैं. अगर बैंकों से जुड़ी शिकायतों की बात करें तो 7,762 शिकायतों का निपटारा किया, 367 लंबित थीं. 

अन्य विभागों से जुड़ी कितनी शिकायतें
रिपोर्ट के अनुसार, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय (केंद्रीय लोक निर्माण विभाग समेत), दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी), दिल्ली शहरी कला आयोग, हिंदुस्तान प्रीफैब लिमिटेड, आवास एवं शहरी विकास निगम लिमिटेड, एनबीसीसी और एनसीआर योजना बोर्ड के कर्मियों के खिलाफ 4,710 शिकायतें दर्ज की गईं.

ये भी पढ़ेंः 'चीन ने लद्दाख में लोगों की जमीन छीनी', राहुल के इस दावे पर सिंधिया ने साधा निशाना, बोले... 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़