New Army Chief: कौन हैं मनोज पांडे, जो लेंगे आर्मी चीफ एम एम नरवणे की जगह

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे थल सेना के अगले प्रमुख होंगे और वह जनरल एम. एम. नरवणे का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल इस महीने के अंत में पूरा हो रहा है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2022, 09:57 PM IST
  • थल सेना के उप प्रमुख हैं जनरल पांडे
  • आतंकरोधी अभियानों का रहे हैं हिस्सा
New Army Chief: कौन हैं मनोज पांडे, जो लेंगे आर्मी चीफ एम एम नरवणे की जगह

नई दिल्लीः New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे थल सेना के अगले प्रमुख होंगे और वह जनरल एम. एम. नरवणे का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल इस महीने के अंत में पूरा हो रहा है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. 

थल सेना के उप प्रमुख हैं जनरल पांडे
लेफ्टिनेंट जनरल पांडे अभी थल सेना के उप-प्रमुख हैं. थल सेना का उप-प्रमुख बनने से पहले वह थल सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे. इस कमान पर सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा की जिम्मेदारी है. 

आतंकरोधी अभियानों का रहे हैं हिस्सा
जनरल नरवणे का कार्यकाल 30 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में ‘बॉम्बे सैपर्स’ में कमीशन मिला था. उन्होंने अपने बेहतरीन करियर में कई अहम पदों पर काम किया और विभिन्न इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियानों में भाग लिया. 

LOC के पास काम का है अनुभव
उन्होंने जम्मू कश्मीर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान नियंत्रण रेखा के पास एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली. इसके अलावा उन्होंने पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में एक पर्वतीय डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की भी कमान संभाली. 

अंडमान निकोबार कमांड में थे चीफ
उन्होंने इथोपिया और इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में मुख्य इंजीनियर के रूप में भी कार्य किया है. वह जून 2020 से मई 2021 तक अंडमान निकोबार कमांड के कमांडर-इन-चीफ थे. 

इन पदकों से हो चुके हैं सम्मानित
उनकी शानदार सेवा के लिए उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, विशिष्ट सेवा पदक, थल सेना प्रमुख से प्रशस्ति पत्र आदि से सम्मानित किया जा चुका है. 

यह भी पढ़िएः आजम खान को राहत, जौहर विश्वविद्यालय के भूमि अधिग्रहण पर SC ने लगाई रोक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़