नई दिल्ली: भारत में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख को पार कर गयी है जबकि 3 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है. इस सबके बीच भारत की सशक्त सरकार के दृढ़ निश्चय ने भारत मे कोरोना संक्रमण को हाहाकारी रूप अब तक नहीं लेने दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच कुछ तथ्य दुनिया के सामने रखे हैं. इनका अध्ययन करने पर पता चलता है कि संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार हो जाने के बावजूद किसी भी भारतीय को कोरोना से आतंकित होने की जरूरत नहीं है लेकिन बचाव और सावधानी बरतने की अत्यंत आवश्यकता है.


भारत में संक्रमण की प्रति व्यक्ति दर सबसे कम


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, भारत में कोरोना के कंफर्म मामलों का प्रतिशत 7.1 प्रति लाख है, जबकि विश्व में कोविड-19 के आंकड़ों की दर 60 प्रति लाख है. अर्थात भारत में एक लाख लोगों में मात्र 7 लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं जबकि दुनिया में एक लोगों पर 60 लोग कोरोना से संक्रमित पाए जाते हैं.


ये भी पढ़ें- मजदूरों पर प्रियंका गांधी की सियासत जारी, 'फर्जीवाड़ा करने वाली पार्टी है कांग्रेस'


डब्ल्यूएचओ (WHO) की ओर से जारी आंकड़ों  के मुताबिक 17 मई अमेरिका में कोरोना के कुल मामले 14 लाख 9 हजार थे, जबकि कंफर्म मामलों का दर 431 प्रति लाख था. रूस में कोविड-19 के कुल केस 2,81,752 दर्ज किये गए थे, वहां पर कंफर्म केसों की दर 195 प्रति लाख थी.


महत्वपूर्ण तथ्य ये है कि कंफर्म केसों की सबसे ज्यादा दर के मामले पर तीसरे स्थान पर ब्रिटेन है. ब्रिटेन में 17 मई तक कोरोना के कुल मामले 2 लाख 40 हजार दर्ज किये गए थे, जबकि पुष्ट केसों का प्रतिशत 361 है. यूके के बाद इस लिस्ट में स्पेन, इटली, ब्राजील, जर्मनी, तुर्की, फ्रांस और ईरान जैसे देश शामिल हैं.


17 मई तक क्या थी भारत की स्थिति


ये भी पढ़ें- पैदल यात्रियों और प्रवासी मजदूरों की परेशानी दूर करने के लिए MHA की गाइडलाइन


आपको बता दें कि 17 मई तक भारत में कंफर्म केसों की संख्या करीब 96,169 दर्ज किये गए थे. जबकि कंफर्म केसों की दर 7.1 प्रति लाख थी. आपको बता दें कि अब तक कुल 1 लाख 1 हजार 139 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें 58 हजार 802 एक्टिव मामले हैं यानी इनका इलाज चल रहा है. वहीं 39 हजार 174 लोग ठीक हो चुके हैं. अब तक 3163 लोगों की मौत हो चुकी है.


उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार हो गयी है. मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 4970 नए मामले सामने आए हैं और 134 लोगों की मौत हो गई है. देश में सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है. कोरोना महाराष्ट्र पर कहर बनकर टूट रहा है. सूबे में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 35 हजार को पार कर चुके हैं.