तीनों राज्यों में BJP का दिग्गजों से किनारा, क्या हैं इसके सियासी मायने?

BJP New CM: पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह जैसे दिग्गज नेताओं को किनारा कर पार्टी ने नए समीकरण साधने की कोशिश की है. इसे भाजपा की दूर की कौड़ी कहा जा रहा है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 12, 2023, 08:40 PM IST
  • मोदी बने पावर सेंटर
  • नई भाजपा का आगाज
तीनों राज्यों में BJP का दिग्गजों से किनारा, क्या हैं इसके सियासी मायने?

नई दिल्ली: BJP New CM: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने नए चेहरों पर दांव खेला है. पार्टी ने स्थापित चेहरों से दूरी बना ली है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह जैसे दिग्गज नेताओं को किनारा कर पार्टी ने नए समीकरण साधने की कोशिश की है. इसे भाजपा की दूर की कौड़ी कहा जा रहा है. लेकिन भाजपा के लिए ये राह काफी मुश्किल होने वाली है. 
 
क्या हैं इस फैसले के सियासी मायने

नई भाजपा का आगाज: तीन राज्यों में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाने के बाद यह माना जा रहा है कि यह भाजपा का नया युग है, जिसमें मोदी ही पावर सेंटर हैं. मोदी ने आडवाणी और अटल के दौर के सभी नेताओं को किनारे कर दिया है. मोदी नए सिरे से भाजपा की संरचना कर रहे हैं.  

पावर सेंटर बने मोदी: मोदी-शाह ने तीनों राज्यों में ऐसे मुख्यमंत्री बनाए हैं, जो 'यस सर' कहने वाले हों. तीनों ही चेहरे कद्दावर नहीं हैं, ऊपर से जैसा आदेश आएगा ये उसकी पालना करेंगे. इसका साफ़ संकेत है कि राज्यों में भी मोदी अपने तरीके से सत्ता चलाएंगे. वे ही पावर सेंटर बन गए हैं.

जातीय राजनीति पर फोकस: भाजपा अब तक धर्म की सियासत करती आई थी. हिंदुत्व के एजेंडे पर चलने वाली पार्टी अब जाति आधारित पॉलिटिक्स पर जोर देगी. तीनों राज्यों में डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. प्रदेश के तीन प्रमुख पदों के जरिये भाजपा ने कई जातियों को अपने पक्ष में लामबंद करने की कोशिश की है. 

आसान नहीं भाजपा की राह
दरअसल, तीनों राज्यों में भाजपा ने ऐसे चेहरों को सत्ता की बागडोर सौंपी है जो लोकप्रिय नहीं हैं. जबकि तीनों राज्यों में कांग्रेस के पास लोकप्रिय चेहरे हैं,जिन्हें कांग्रेस आलाकमान प्रदेश की राजनीति से दूर नहीं करने वाला. राजस्थान में कांग्रेस के पास पूर्व सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट और गोविंद सिंह डोटासरा जैसे चर्चित चेहरे हैं. छत्तीसगढ़ में पूर्व सीएम भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव जैसे चेहरे कांग्रेस के पास हैं. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के पास कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे क्षत्रप हैं. ये सभी अपने-अपने प्रदेश में लोकप्रिय हैं. नए सीएम इन सबसे राजनीति में काफी छोटे कद के हैं.  

ये भी पढ़ें- अब किस सिहांसन पर बैठेंगी महारानी, क्या वसुंधरा राजनीति से लेंगी सन्यास?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़